Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Booster Dose ना लगवाने से फिर बढ़ा Covid का खतरा, जानें क्यों जरूरी है ये और लगवाने की पूरी प्रक्रिया

Why Booster Dose is Important: कोविड का खतरा एक बार फिर मंडराने लगा है. दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले फिर बढ़ रहे हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप बूस्टर डोज लगवाने की अहमियत को समझें.

Booster Dose ना लगवाने से फिर बढ़ा Covid का खतरा, जानें क्यों जरूरी है ये और लगवाने क�ी पूरी प्रक्रिया

जानें बूस्टर डोज लगवाना क्यों है जरूरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों (Corona Cases) की संख्या एक बार फिर से बढ़ने लगी है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने हाल ही में कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन का बूस्टर डोज (Booster Dose) ले लिया है वे काफी हद तक सुरक्षित हैं. अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों में से ज्यादातर ऐसे हैं जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं लिया है. ऐसे में आपके लिए एक बार फिर यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर बूस्टर डोज है क्या, क्यों इसे लेना जरूरी है और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है. जानते हैं इससे जुड़े हर सवाल का जवाब-

क्या है बूस्टर डोज
यह कोरोना वैक्सीन की तरह ही है. बस यह तीसरी डोज है जिसे एहतियात के तौर पर लेना जरूरी बताया गया है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में और मदद मिलती है.

क्यों जरूरी है बूस्टर डोज
डॉक्टर बताते हैं कि कोरोना के नए-नए वेरिएंट्स इसकी वजह हैं. कई मामलों में दो डोज लेने के बाद भी इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है. कोरोना की चौथी लहर की आशंकाओं के बीच सुरक्षा के लिहाज से यह बूस्टर डोज लेना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें- Delhi में लौट रहा कोरोना? 20% के पास पहुंचा पॉजिटिविटी रेट, बूस्टर डोज न लेने वाले पहुंच रहे अस्पताल

Booster Dose

कौन लोग लगवा सकते हैं बूस्टर डोज
कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो बूस्टर डोज लगवा सकता है. दूसरी डोज लगने के 6 महीने के भीतर आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं.

कहां लगवा सकते हैं बूस्टर डोज
सभी सरकारी अस्पतालों में बूस्टर डोज लगाई जा रही हैं. कई राज्यों में निजी अस्पतालों में भी यह सुविधा उपलब्ध है. इसके लिए आप https://www.cowin.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Divorce Law in India: शादी-झगड़ा-तलाक, इसके बाद किसे और कितना मिलता है गुजारा भत्ता? जानें हर सवाल का जवाब 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement