Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA एक्सप्लेनर: क्या है डायबिटीज रिवर्सल, कैसे कराएं इलाज?

रक्त ग्लूकोज ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है.

DNA एक्सप्लेनर: क्या है डायबिटीज रिवर्सल, कैसे कराएं इलाज?

सांकेतिक तस्वीर- डीएनए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मधुमेह रोगियों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. एक अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 415 मिलियन लोग मधुमेह की समस्या से जूझ रहे हैं वहीं 2040 तक 642 मिलियन तक मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ सकती है. मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त ग्लूकोज, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, बहुत अधिक होता है.

रक्त ग्लूकोज ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है. अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन, इंसुलिन भोजन से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है. इंसुलिन तब निकलता है जब आपने अभी-अभी खाना खाया है और आपके रक्तप्रवाह में ग्लूकोज का स्तर अधिक है.

यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हुए, कोशिकाओं में ग्लूकोज के अवशोषण को उत्तेजित करके काम करता है. आपका जिगर और मांसपेशियां या तो तत्काल ऊर्जा के लिए ग्लूकोज ले सकती हैं या जरूरत पड़ने तक ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत कर सकती हैं. हालांकि, अगर किसी व्यक्ति को मधुमेह हो जाता है तो अग्नाशय इंसुलिन नहीं बना पाता है. इसे टाइप 1 मधुमेह कहा जाता है.

क्या होते हैं लक्षण?

ऐसे रोगियों में, शरीर को भोजन से ग्लूकोज मिलता है, लेकिन ग्लूकोज कोशिकाओं में नहीं जा पाता है और यह रक्त में रहता है. इससे ब्लड शुगर लेवल काफी हाई हो  है. टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को हर दिन इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता होती है जिससे कि रक्त शर्करा का स्तर बना रहे. टाइप 2 मधुमेह के साथ, शरीर अभी भी इंसुलिन बना सकता है.

क्या है डायबिटीज रिवर्सल?

इन दिनों ‘डायबिटीज रिवर्सल’ को लेकर काफी चर्चा हो रही है, जिसे बीमारी से पीड़ित हजारों लोगों के लिए आशा की किरण के रूप में देखा जा सकता है. जबकि टाइप 2 मधुमेह वाले कुछ लोगों के लिए ऐसा उलटा संभव है, टाइप 1 मधुमेह प्रतिवर्ती नहीं है. हालांकि, मधुमेह के उलटने से जुड़े कई कारक हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है.

टाइप 2 मधुमेह एक जीवन भर चलने वाली, पुरानी बीमारी हो सकती है जिसमें शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या शरीर के बाहर की कोशिकाएं इंसुलिन का सही ढंग से जवाब नहीं देती हैं . इन दो समस्याओं के कारण, रक्त से ग्लूकोज को कोशिकाओं में ले जाने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं है. जब ग्लूकोज कोशिकाओं में जाने के बजाय रक्त में बनता है, तो शरीर की कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती हैं.

टाइप 2 के मधुमेह का कौन लोग हो सकते हैं शिकार?

टाइप 2 मधुमेह उन लोगों में होने की अधिक संभावना है जो 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, अधिक वजन वाले हैं, या मधुमेह में पारिवारिक इतिहास है. हालांकि टाइप 2 मधुमेह का कोई इलाज नहीं है , अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ लोगों के लिए इसे उलटना संभव है. आहार में परिवर्तन और वजन घटाने के माध्यम से , आप दवा के बिना सामान्य रक्त शर्करा के स्तर तक पहुंचने और रखने में सक्षम हो सकते हैं .

टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों को अपने वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें मेटफॉर्मिन जैसी दवाएं भी दी जा सकती हैं. हालांकि, सफलता काफी हद तक लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करती है कि व्यक्ति कितने समय से मधुमेह है और दवा पर निर्भर है.

टाइप 2 के लक्षणों को कम करने का एक और तरीका बेरिएट्रिक (वजन घटाने) सर्जरी है. यह आम तौर पर केवल उच्च बीएमआई वाले लोगों को दिया जाता है, लेकिन रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करने में अच्छे परिणाम दिखाता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement