Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होता है रानी, महारानी और पटरानी में अंतर? यहां जानें जवाब

महारानी शब्द उन महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो किसी सम्राट राजा या महाराजा की पत्नी होती हैं.

क्या होता है रानी, महारानी और पटरानी में अंतर? यहां जानें जवाब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपने राजा-महाराजों से जुड़ी हिंदी फिल्मों या टीवी सीरियल्स में अक्सर देखा होगा कि राजा अपनी पत्नियों को अलग-अलग नामों से बुलाते हैं. जैसे- किसी को रानी तो किसी को महारानी और कई बार पटरानी शब्द भी सुनने को मिल जाता है. ऐसे में सवाल यह है कि राजा इन तीनों शब्दों का इस्तेमाल किसके लिए करते हैं और आखिर रानी, महारानी और पटरानी में क्या अंतर होता है? आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब-

कौन होती हैं रानी?
यह बात तो सभी जानते हैं कि किसी भी राज्य के राजा की पत्नी को रानी कहा जाता है. एक राजा अगर कई शादियां कर ले तो उनकी सभी पत्नियों को रानी कहेंगे. वहीं अगर राज्य में कई राजा हों तो उन सभी की पत्नियों को भी रानी ही कहेंगे. 

ये भी पढ़ें- DNA एक्सप्लेनर: ट्रेन के पीछे क्यों बना होता है 'X' का साइन? क्या है LV का मतलब?

कौन होती हैं महारानी?
जिस तरह से राजा और महाराजा में अंतर होता है, वैसे ही रानी और महारानी में भी अंतर होता है. एक राज्य में कई राजा हो सकते हैं लेकिन वहां का महाराजा एक ही होगा जिसके हाथ में सभी निर्णय लेने के अधिकार होंगे. ऐसे में महारानी शब्द उन महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो किसी सम्राट राजा या महाराजा की पत्नी होती हैं. अगर महाराजा ने भी कई शादियां की हैं तो उनकी सभी पत्नियों को महारानी ही कहेंगे. 

बता दें कि किसी भी राज्य में महाराजा एक ही होता है जिन्हें सम्राट भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- DNA एक्सप्लेनर: पीले रंग के साइन बोर्ड पर ही क्यों लिखा होता है Railway Station का नाम?

कौन होती हैं पटरानी?
अब बात आती है पटरानी की. गौरतलब है कि पहले एक राजा की कई शादियां हुआ करती थी. ऐसे में उनकी सभी पत्नियों को रानी कहा जाता था लेकिन किसी राजा या महाराजा की सबसे खास पत्नी या जिनसे उनका लगाव या संबंध सबसे ज्यादा होगा, उन्हें पटरानी कहेंगे. इसके अलावा कई लोग इसे सिंहासन से जोड़कर भी देखते हैं. यानी राजा की जो पत्नी उनके साथ सिंहासन पर बैठती है उसे पटरानी कहकर बुलाया जाता है.

किसी भी राज्य में राजा या महाराजा की पटरानी भी एक ही होती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement