Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Warning: कंबल में भी बर्फ बने रहते हैं पैर? नसों में जमी वसा का है ये खतरनाक संकेत

क्या आपके तलवे सर्दियों में बर्फ बने रहते हैं?वजह नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होना होता है. अगर पैर में ये 4 संकेत भी दिखें तो सतर्क हो जाना चाहिए.

Latest News
Cholesterol Warning: कंबल में भी बर्फ बने रहते हैं पैर? नसों में जमी वसा का है ये खतरनाक संकेत

Cholesterol Warning: कंबल में भी बर्फ बने रहते हैं पैर?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ने का मतलब है नसों का संकुचन और वसा का जमना. ये सारी चीजें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनती है. शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत कई तरह से मिलता है. सर्दियों में अगर आपके पैर बर्फ की तरह ठंडे रहते हैं तो ये बेहद खतरनाक साइन है नसों में वसा जमने का.

हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे के संकेत सबसे पहले पैर में ही नजर आते हैं. एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से धमनियां सिकुड़ जाती हैं और पैरों तक खून और ऑक्सीजन आसानी से नहीं पहुंच नहीं पाता. इसे पेरिफेरल आर्टिरियल डिजीज (PAD) कहा जाता है. इसमें पैर के अंदर कुछ लक्षण दिखने लगते हैं, जिन्हें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के वार्निंग साइन माना जाता है. 

Cholesterol Remedy : हाई कोलेस्ट्रॉल वाले खा लें ये एक फल, नसों में चर्बी का नहीं रहेगा नामोनिशान

पैरों का अत्यधिक ठंडा रहना 
सर्दी में पैरों में ठंड रहता है लेकिन अगर ये जूता-मोजा पहन कर या कंबल में भी ठंडा रहता है तो हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है. नसों में एलडीएल बढ़ने से आपका सिर्फ एक पैर भी ठंडा हो सकता है.

पैरों में दर्द
पैरों की मसल्स तक पर्याप्त ऑक्सीजन और ब्लड नहीं पहुंचने से  पैरों में भारीपन और कमजोरी महसूस होती है. हाई एलडीएल के कारण अधिकतर लोगों को पैर के किसी ना किसी हिस्से में दर्द रहता है. यह दर्द आपके एक पैर, जांघ, पिंडली या कूल्हे में भी हो सकता है.

पैरों का रंग बदलना
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण ब्लड फ्लो कम हो जाता है. जिसके कारण पैरों का रंग बदल सकता है. क्योंकि, दिल से पैर तक आने-जाने वाले खून की प्रक्रिया बाधित हो जाती है. इसके कारण पैरों को ऊपर रखने पर उनका रंग पीला हो जाता है और नीचे लटकाने पर नीला पड़ने लगता है.

Cholesterol Reduce Tips : वसा से सिकुड़ी नसें चौड़ी कर देगा ये बीज, बैड कोलेस्‍ट्रॉल का होगा खत्‍मा     

पैरों में ऐंठन
क्या आपके पैर में बार-बार ऐंठन होती है? तो आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण रात में ज्यादा पैर ऐंठने लगते हैं. यह ऐंठन तलवों, पंजों के साथ एड़ी में भी हो सकती है. इस दर्द से राहत पाने के लिए आप पैर को जमीन पर अच्छी तरह टिकाएं.

पतली पिंडलियां
जिन लोगों का खतरनाक कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, तो उनकी पिंडलियां पतली होने लगती हैं. क्योंकि, इनकी मसल्स को कम ऑक्सीजन और पोषण मिलने लगता है, जिसके कारण पिंडली की मसल्स फाइबर का साइज और नंबर घटने लगता है.

पैर का अल्सर
अनुपचारित पैर का अल्सर भी हाई कोलेस्ट्रॉल का वार्निंग साइन होता है. खराब रक्त प्रवाह के कारण पैरों में दर्द, जलन, सूजन और जख्म हो सकते हैं. ये जख्म ठीक नहीं होते हैं या बार-बार होते रहते हैं. क्योंकि, पैरों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है.

Bood Fat Loss: नसों में जमी वसा को निकालने के लिए रोज पीएं ये जेल, ब्लड से निकल जाएगा सारा गंदा कोलेस्ट्रॉल 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement