Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

COVID-19 from Cat: थाईलैंड में बिल्ली से इंसान को कोविड होने का आया पहला मामला

COVID-19 from Cat: थाइलैंड में एक मामले ने डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है, उनका मानना है कि ऐसा मामला और कहीं सामने नहीं आया है.

COVID-19 from Cat: थाईलैंड में बिल्ली से इंसान को कोविड होने का आया पहला मामला

कोविड 19

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: COVID-19 from Cat- इंसानों में एक बिल्ली से कोविड 19 बीमारी फैलने का पहला मामला थाईलैंड में सामने आया है. बुधवार को नेचर में प्रकाशित पत्रिका से यह पता चला है. अध्ययन कर रहे शोधकर्ताओं ने भी 'आश्चर्यजनक' बताया है. उनका मानना है कि ऐसा मामला और कहीं सामने नहीं आया है.
शोध के अनुसार अगस्त में SARS-CoV-2 कोरोना संक्रमित पाए गए थे और उन्हें अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया था. उनकी घरेलू बिल्ली भी संक्रमित पाई गई थी. जब बिल्ली की जांच की जा रही थी तब उसने डॉक्टर पर ही छींक दिया. डॉक्टर ने फेस मास्क और दस्ताने लगाए हुए थे लेकिन उसके आंख सुरक्षित नहीं थे. बिल्ली की जांच के तीन दिन बाद ही डॉक्टर को बुखार, खांसी और उसके सुंघने की क्षमता खत्म चली गई. इसके बाद उसने खुदकी जांच की कारवाई और वह भी संक्रमित पाई गई. 

कोरोना से जुड़ी सभी खबरें एक साथ पढ़ें यहां

जेनेटिक एनालिसिस में यह पुष्टि हुई कि डॉक्टर और बिल्ली (COVID-19 from Cat) दोनों में एक ही वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. 

हांगकांग विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता ने ये बताया है कि बिल्लियां अधिक वायरस नहीं फैलाती हैं. इसके साथ उन्होंने यह भी बताया है कि बिल्ली के जांच के दौरान भी जांचकर्ताओं को सभी प्रकार से सुरक्षा उपकरण पहनने चाहिए. बिल्लियों के अलावा, अन्य घरेलू जानवर - कुत्ते, फेरेट्स और खरगोश - कोविड संक्रमण फैला सकते हैं लेकिन मनुष्यों में इसका जोखिम कम होता है. 

 mRNA Vaccine: जानें एमरजेंसी में लगने वाली इस Covid Vaccine के पीछे की कहानी, कैसे काम करेगी यह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement