Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sprouted Peanuts: दिशा पाटनी जैसी फिगर चाहिए तो शुरू कर दें अंकुरित मूंगफली खाना, वेट होगा कम और हड्डियां मजबूत

Sprouted Peanuts: सर्दियों में मंूगफली खाने के अपने ही मजे हैं लेकिन क्या आपने अंकुरित मूंगफली खाई हैं? सेहत के लिए ये बहुत लाभदायक होती है.

Sprouted Peanuts: दिशा पाटनी जैसी फिगर चाहिए तो शुरू कर दें अंकुरित मूंगफली खाना, वेट होगा कम और हड्डियां मजबूत

दिशा पाटनी जैसी चाहिए स्ट्रांग बॉडी तो डाइट में जरूर शामिल करें अंकुरित मूंगफली

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  सर्दियों में मूंगफली (Peanut in Winter) खाने का मजा ही कुछ और है, मूंगफली काफी लोग पसंद करते हैं और इसे स्नैक्स के तौर पर खाते हैं. लेकिन आज हम आपको अंकुरित मूंगफली (Sprouted Peanuts) के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप ने अंकुरित मूंगफली नहीं खाई है तो बता दें कि यह काफी स्वादिष्ट होती है और इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में नियमित रूप से अंकुरित मूंगफली के सेवन से शरीर को विटामिंस, मिनरल्स, एंजाइम्स, ट्रेस एलिमेंट्स, प्रोटीन और एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं अंकुरित मूंगफली खाने से शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते है. 

दिशा पाटनी (Disha Patani) की तरह शरीर होगा मजबूत

बॉलीवुड सेंसेशन दिशा पाटनी (Disha Patani) की फिटनेस से काफी लोग इंस्पायर हैं, दिशा पाटनी अपनी शरीर की मजबूती के लिए काफी मेहनत करती है. ऐसे में अगर आपको भी उनकी तरह स्ट्रॉन्ग बॉडी चाहिए तो अंकुरित मूंगफली को डेली डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. ऐसे में बोन्स स्ट्रॉन्ग रहेंगे तो आपका शरीर भी ताकतवर होगा. 

यह भी पढ़ें- सोना पहनने से ब्लड सर्कुलेशन होता है ठीक, BP भी रहता है कंट्रोल

वजन होगा कम
 
काफी लोग बढ़ते हुए वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं, इसके लिए लोग कई तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं. फिर भी लोगों को मनमुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता है. ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने डाइट में अंकुरित मूंगफली जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद  ओमेगा 6 फैटी एसिड मोटापा कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- क्या हैं नीली, बैंगनी रंग की नसें, कैसे पहचानें और क्या है नुकसान 

हेयर फॉल से छुटकारा

आजकल लोगों में हेयर फॉल की समस्या बढ़ रही है. जिसपर समय रहते अगर ध्यान न दिया जाए तो इंसान गंजेपन का शिकार हो सकता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में अंकुरित मूंगफली जरूर शामिल करें.  इस स्थिति में अंकुरित मूंगफली आपके लिए औषधि के रूप में काम करेगा.

अंकुरित मूंगफली को फॉलेट का रिच सोर्स माना जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये सभी न्यूट्रिएंट बालों को मजबूती देते हैं जिससे हेयर फॉल की समस्या खत्म होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement