Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन है अदरक, नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकाल करता है बाहर

खून के साथ नसों में जमा हो रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है. 

Latest News
Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन है अदरक, नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकाल करता है बाहर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Problem) की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इसकी वजह अपशिष्ट पदार्थ की अधिक मात्रा का होना है. इसे ​दिल की बीमारियां बढ़ रही है. लोगों पर हार्ट अटैक से लेकर ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke Risk) का खतरा बढ़ रहा है. इसकी वजह खून में जमा कोलेस्ट्रॉल द्वारा नसों को प्रभावित करना है.यह नसों में ब्लॉकेज कर देता है. हालांकि शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) फायदेमंद होता है, लेकिन आज बैड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो रहा है. 

ऐसे कम करें कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. इसके साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. इसके साथ ही डाइट में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें. साथ ही आप बिना दवा के कोलेस्ट्रॉल करना चाहते हैं तो अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी वजह अदरक में हाइपोलिपिडेमिक पाया जाना है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी असरदार है. इसका ट्रायल चूहों पर किया गया है, जिसमें यह बात साबित हो चुकी है कि अदरक में पाएं जाने वाले गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में असरदार हैं. 

How to lower Ammonia Level: ब्लड में अमोनिया का बढ़ता लेवल है डेंजरस, लिवर-किडनी से लेकर ब्रेन तक हो सकता है खतरा

ऐसे करें अदरक का सेवन 

चूहों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि अदरक का रस एथेरोस्क्लोरोटिक घावों को ठी करने के साथ ही प्लाजमा और एलडीएल लेवल को कम रखता है. ऐसे में यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल (Cholesterol) करने में बेहद असरदार है. इसके लिए अदरक को रात के समय पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही इस पानी को पी लें. इससे आपको फायदा होगा. 

Uric Acid: ज्वाइंट्स में जमा यूरिक एसिड खत्म कर देती है ये हरी पत्ति, साफ हो जाता है गंदा खून

इन गुणों से भरपूर है अदरक

अदरक औषधीय गुणों (Ginger Benefits) से भरपूर है. यह खाने में स्वाद लाने के साथ ही शरीर को ठीक रखने में भी कारगार है. इसमें पाएं जाने एंटीऑक्सीडेंट, जिंजरोल और शोगोल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही इसमें फेनोलिक, कीटोन डेरिवेटिव पाए जाते हैं. यह फायदे रेडिकल्स को खत्म करते हैं. 

Flu Symptoms: कोरोना से ज्यादा अब इस वायरस से परेशान हैं लोग, जानें 15-15 दिन तक क्यों नहीं जा रहे खांसी-जुकाम

ये भी हैं अदरक के फायदे

अदरक में सिर दर्द, जुकाम से लेकर मतली, पेट में फूलन, मोटापा घटाने से लेकर ब्लोटिंग, आर्थराइटिस और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. यह पाचन शक्ति को बढ़ाने में करता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement