Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Babul Bark Benefits: पेट दर्द से मधुमेह तक, इन समस्याओं को दूर रखता है बबूल की छाल, ऐसे करें इस्तेमाल

Health Benefits of Babul Bark: आयुर्वेद में बबूल की छाल का उपयोग कई तरह की औषधियों में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं...

Latest News
Babul Bark Benefits: पेट दर्द से मधुमेह तक, इन समस्याओं को दूर रखता है बबूल की छाल, ऐसे करें इस्तेमाल

Babul Bark Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आयुर्वेद में बबूल की छाल (Babul Bark) का उपयोग कई तरह की औषधियों में किया जाता है. दरअसल इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार में मददगार साबित होते हैं. इसके सही इस्तेमाल से सेहत से जुड़ी कई गंभीर (Babul Bark Benefits) समस्याएं दूर होती हैं. इससे पाचन संबंधी समस्याओं समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं इसके स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है. ऐसे में (Babul Bark Kadha) अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं  बबूल की छाल के फायदे क्या हैं और इससे किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है...

दस्त से दिलाए आराम (Babul Bark For Diarrhea)

बबूल की छाल में एंटी-डायरियल गुण होते हैं जो दस्त और पेचिश से राहत दिलाने में मददगार होते हैं. इसके लिए आप बबूल की छाल का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इससे आपको दस्त और पेचिश से आराम मिलेगा.

 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


पेट दर्द से मिलेगी राहत (Babul Bark For Stomach Ache)

इसके अलावा बबूल की छाल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ऐसी स्थिति में भी बबूल की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से पेट दर्द और सूजन में लाभ होता है.

मधुमेह में फायदेमंद (Babul Bark For Sugar)

इतना ही नहीं बबूल की छाल रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है. अगर आप भी बढ़ते शुगर की समस्या से परेशान रहते हैं तो रोजाना बबूल की छाल का काढ़ा बनाकर पिएं. इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

दांत से जुड़ी समस्या करे दूर (Babul Bark For Toothache)

बबूल की छाल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतों से जुड़ी समस्याओं जैसे कि मसूड़ों की सूजन, दांतों का दर्द, और पायरिया को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में बबूल की छाल का काढ़ा बनाकर कुल्ला करने से दांतों की समस्याओं में लाभ होता है.


यह भी पढे़ं-  गठिया-जोड़ों के दर्द में दवा का काम करती हैं इस फूल की पत्तियां, जानें इस्तेमाल का सही तरीका


त्वचा की समस्याएं होती हैं दूर  (Babul Bark For Skin)

इतना ही नहीं बबूल की छाल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा की समस्याओं जैसे कि मुंहासे, दाग-धब्बे, और खुजली को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसी स्थिति में बबूल की छाल का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की समस्याओं में लाभ होता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement