Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी के हैं मरीज तो सलाद में शामिल करें ये 2 चीजें, कंट्रोल हो जाएगा Cholesterol और BP

खाने में सलाद बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हमें कई ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं जो बड़ी से बड़ी बीमारियों को खत्म कर देते हैं.

Latest News
हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी के हैं मरीज तो सलाद में शामिल करें ये 2 चीजें, कंट्रोल हो जाएगा Cholesterol और BP
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Benefits Of Eating Raw Onion Green Chilli) खाने के साथ ही हमारी डाइट में सलाद का अहम हिस्सा है. हालांकि बहुत से लोग खाने में सलाद को शामिल नहीं करते हैं. इसकी वजह से उन्हें कई सारे पोषक तत्व नहीं मिल पाते. वहीं अगर सलाद में मात्र हरी मिर्च और प्याज (Green Chillie and Onion) को ही शामिल कर लें तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. यह दोनों चीजें साथ में खाने पर दिल से लेकर लिवर और किडनी तक स्वस्थ रहते हैं. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल से लेकर बीपी को कंट्रोल में रखते हैं. आइए जानते हैं इन दोनों को साथ खाने के फायदे 

सलाद में प्याज और मिर्च खाने के ये हैं फायदे

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है दोनों का सेवन

प्याज और हरी मिर्च दोनों ही बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में काफी मदद करते हैं. इसकी वजह प्याज में सल्फर का होना है, जो बॉडी में अनहेल्दी फैट लिपिड्स को ब्लड वेसेल्स में जमने से रोकता है. मिर्ची के एंटीऑक्सीडेंट्स ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करते हैं. ये दोनों चीजें एक साथ खाने पर शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देते हैं. साथ ही दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर में है फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों को सलाद में प्याज और मिर्च दोनों ही चीजों का एक साथ सेवन करना चाहिए. यह ब्लड में क्लॉटिंग को रोकने के साथ ही ब्लड सुर्कलेशन (Blood Circular) को सही रखता है. वहीं मिर्ची में मिलने वाला पोटेशियम और विटामिन ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मददगार साबित होती है. यह ब्लड प्रेशर को सही रखता है. 

पाचक एंजाइम्स को बढ़ाते हैं

प्याज और मिर्च में फ्लेवोनाइट्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं. ये दोनों मिलकर शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं. इसे आप जो भी खाते हैं वह पच जाता है. इसके साथ ही शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होने देता. साथ ही फाइबर भी देता है. प्याज और मिर्च ब्लॉटिंग और कब्ज की समस्या को भी दूर करते हैं. 

डायबिटीज में भी है फायदेमंद

प्याज और मिर्च एंटीऑक्सीडेंट्स इंसुलिन को बढ़ाते हैं. ऐसे में यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही यह शुगर को पचाने में मदद करता है. डायबिटीज मरीजों (Diabetes Patients) को क्लॉटिंग और कब्ज से जुड़ी समस्याओं को भी खत्म करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement