Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Remedies: सर्दियों में ज्वाइंट पेन से हो गए बेहाल, ये घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय देंगे राहत

Joint Pain Home Remedies- सर्दियों में ये दर्द बढ़ जाता है, ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं, जैसे तेल की मालिश और आयुर्वेदिक उपाय अपनाने से दर्द कम होगा

Latest News
Joint Pain Remedies: सर्दियों में ज्वाइंट पेन से हो गए बेहाल, ये घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय देंगे राहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Joint Pain Home Remedies- Joint Pain यानी शरीर के किसी भी हिस्से में जहां जोड़ है,जैसे हाथ पैर, घुटने, कलाई, जहां भी मांसपेशियों का ज्वाइंट है वहां अगर दर्द हो रहा है तो उसे भी जोड़ों का दर्द कहेंगे, सर्दियों में यह दर्द काफी बढ़ जाता है, पुराने से पुराना दर्द उबरकर सामने आता है, रातों की नींद उड़ जाती है. बिगड़ती लाइफस्टाइल, भागमभाग और खान पान में गड़बड़ी की वजह से ज्वाइंट पेन बढ़ जाता है. चलिए आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जिससे आपको दर्द में राहत मिलेगी 

बैठे बैठे कंप्यूटर में काम करना, मूवमेंट कम होना, साथ में कई विटामिन्स की कमी, सर्दियों में ठीक से धूप नहीं मिलती इसकी वजह से भी ज्वाइंट पेन बढ़ जाता है. जब शरीर में खून का चलना रुक जाता है, ब्लड फ्लो स्लो होता है और शरीर के कई हिस्सों में जहरीले पदार्थ जमा होते हैं तब दर्द ज्यादा होता है. ठंड में पुरानी चोट भी बाहर आ जाती है, जिन्हें हड्डियों की समस्या है या फिर नसें दबी हैं उन्हें ज्यादा दर्द होता है. अगर ध्यान नहीं दिया गया तो गठिया की समस्या बढ़ सकती है. आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर रमाकांत द्विवेदी बताते हैं कि ऐसे में नमक और तेल दोनों का सेवन कम करें, हो सके तो चीनी भी कम खाएं, जिन चीजों में कार्ब्स और फैट ज्यादा है उनसे दूर रहें 

यह भी पढ़ें- शरीर के कुछ अंगों में होता है बेहिसाब दर्द, क्यों क्या है कारण

खट्टा कम खाएं, हेल्दी फैट लें और प्रोटीन युक्त खाना खाएं. स्निग्धा फूड बहुत ही हेल्दी होते हैं. इसलिए कोशिश करें कि बाहर के जंक और पैकेज्ड फूड कम खाएं. 

सर्दियों में शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ जाती है. इसलिए दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में अदरक के तेल का इस्तेमाल करें. अदरक की चाय पिएं, शरीर को गर्म रखें. अदरक, निर्गुंडी और अरंडी के तेल की मालिश से भी काफी फायदा मिलता है. 

अदरक में नींबू डालकर भी इसका रोज सेवन करें. साथ ही अदरक की चाय भी बहुत लाभकारी है. इसमें एंटीइंफ्लेमटरी गुण हैं, इसलिए सूजन कम करने में मददगार है. 

यह भी पढ़ें- ओरेगेनो की पत्तियां दूर करती है जोड़ों का दर्द, ऐसे करें इस्तेमाल 

पुरानी चोट और जोड़ों के दर्द के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें. इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व जोड़ों की सूजन को कम करता है. इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच पिसी हुई अदरक मिलाएं. इस मिश्रण को एक कप पानी में डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें. इसे जोड़ों पर दिन में दो से तीन बार लगाएं. ये जोड़ों के दर्द और सूजन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. एक गिलास पानी में अदरक और हल्दी डालकर 12-15 मिनट तक उबालें. 

इसके अलावा अश्वगंधा, कई हर्ब्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, सिसेम का तेल भी फायदेमंद है. 
रोजाना रात को गर्म की सिकाई भी कर सकते हैं, गर्म पानी के बैग या हिटिंग पैड से सिकाई के फायदे मिलते हैं. 

एक्सरसाइज, व्यायाम करें जिससे दर्द में राहत मिले 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement