Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अखबार में खाना रखने और खाने के भयानक नुकसान, इन दो कैंसर का बढ़ जाता है जोखिम

Newspaper में खाना पैक करने या खाने के नुकसान, लंग और लीवर कैंसर जैसे दो बड़े कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है, जानिए किस कैमिकल की वजह से

Latest News
अखबार में खाना रखने और खाने के भयानक नुकसान, इन दो कैंसर का बढ़ जाता है जोखिम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Newspaper Me Khane Ke Nuksaan- हम अकसर अखबार में लपेटकर कई चीजें खाते हैं, जाने अंजाने में ही सही बाहर से भी जब कुछ खरीदकर लाते हैं तो ठेले वाले अखबार में ही रैप करके देते हैं. हमें इस बात का अंदाजा तक नहीं है कि ये कितना घातक है. कई बार जल्दी में ऑफिस में भी खाना पैक कर ले जाते हैं. हां हम जानते हैं इससे बीमारी, इंफेक्शन फैलता है लेकिन ये इतना नुकसानदायक है कि इससे दो बड़े ही डेंजर कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है. 

आपको बता दें कि अखबार में इस्तेमाल किए जाने वाली स्याही में रसायन केमिकल होते हैं, इन रसायन केमिकल से हमारे शरीर पर बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ता है. हालांकि FSSAI ने कई नियम बनाएं हैं लेकिन कोई फायदा नहीं है, हर कोई पैकेजिंग के नियमों को नहीं मानते हैं. अखबार में अगर गर्म खाना पैक कर दिया जाए तो और ज्यादा घातक होता है. 

लंग कैंसर 

अखबार पर गर्म खाना रखने से उसकी स्याही कई बार खाने पर चिपक जाती है जिसकी वजह से फेफड़ों का कैंसर होने की संभावना बहुत अधिक होती है. फेफड़ों के कैंसर में सबसे पहले फेफड़ों के कुछ हिस्सों जैसे ब्रोंची ओल्स या एल्वियोली की कोशिकाओं में कैंसर फैलता है. फुफ्फुस नाम की एक पतली परत में कैंसर सबसे तेजी से फैलता है और धीरे-धीरे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. अगर आप लंबे समय तक ये काम करते रहे तो बहुत दिक्कत हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें- इन कारणों से हो सकता है लीवर कैंसर, ऐसे करें बचाव 

लीवर का कैंसर

अखबार में ऑयली खाना खाने से लीवर कैंसर हो सकता है. ज्यादातर लोग रोड के किनारों पर लगे हुए फूड स्टॉल से भजिया, पकौड़े और भी कई गर्म तली हुई चीजें अखबार में पैक करके लेते हैं और खाते हैं, जिससे लीवर कैंसर का खतरा बहुत बढ़ जाता है

लीवर कैंसर के अलावा मूत्राशय में कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है. महिलाओं को हॉर्मोनल डिसबैलेंस की परेशानी भी होती है अगर आप दिनभर में कई बार अखबार में खाने को लपेटकर या उसपर रखकर खाते हैं तो धीरे-धीरे आपके पेट में गैस व घाव भी बन सकता है. इंफेक्शन भी फैल सकता है. 

इसमें मौजूद स्याही में ग्रेफाइट नामक विषैला तत्व होता है जो खाद्य पदार्थ में मिल जाता है, जिससे गुर्दे एवं फेफड़ों से संबंधित रोग हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- रात में पैर और हाथ में होती है खुजली तो हो जाएं सावधान, अपना लीवर चेक करें 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement