Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lumpy Virus In Bihar: बिहार पहुंचा लंपी वायरस, 2 गायों की मौत, 10 जिलों में 1258 पशु संक्रमित, फैली दहशत

Bihar Lumpy Virus: बिहार में पशु स्वास्थ्य व उत्पादन संस्थान ने लंपी वायरस को फैलने से रोकने के लिए कंट्रोल रूम बना दिया है.

Lumpy Virus In Bihar: बिहार पहुंचा लंपी वायरस, 2 गायों की मौत, 10 जिलों में 1258 पशु संक्रमित, फैली दहशत

Bihar Lumpy Virus (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Lumpy Virus News- राजस्थान, मध्य प्रदेश और पंजाब के बाद अब बिहार में लंपी वायरस का कहर फैलने लगा है. अब तक 10 जिलों की करीब 1258 गाय में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 2 की मौत हो गई है. हालांकि इनमें से 933 गाय इलाज के बाद ठीक हो चुकी हैं, लेकिन 323 पशुओं का इलाज अब भी जारी है. राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है और गायों का वैक्सीनेशन तेज कर दिया गया है. पशु स्वास्थ्य व उत्पादन संस्थान ने लंपी वायरस का प्रसार रोकने के लिए कंट्रोल रूम बना दिया है.

पढ़ें- Nepal Against India: नेपाली सरकार ने ली भारत से इलाके वापस लेने की शपथ, क्या चीन ने शुरू कर दिया अपना खेल

इन जिलों में है सबसे ज्यादा प्रभाव

Zee Bihar की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के 10 जिलों में लंपी वायरस के लक्षण सबसे ज्यादा दिखाई दिए हैं. इन जिलों में पटना, गया, कैमूर, बक्सर, नालंदा, जहानाबाद, दरभंगा, पूर्णिया, नवादा और शेखपुरा शामिल हैं. 

वैक्सीनेशन अभियान हो चुका है शुरू

लंपी वायरस के लक्षण दिखने के साथ ही इसकी रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जा चुका है. पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव डॉ एन. श्रवण कुमार के मुताबिक, वैक्सीनेशन कैंपेन 9 जनवरी से शुरू किया गया था, जिसमें 1.38 करोड़ गोवंश को रोकथाम के लिए लंपी वायरस वैक्सीन लगाई जाएगी. यह अभियान बिहार के 28 जिलों में शुरू किया गया है. अब तक 40,000 से ज्यादा पशुओं को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. 

पढ़ें- Joshimath sinking: कैसे बसा था जोशीमठ, क्या है वीरान होने की वजह, क्या बच पाएगा शहर, समझिए

अभी लक्षण गायों में, लेकिन अलर्ट सब पशुओं के लिए

डॉ. कुमार के मुताबिक, फिलहाल बिहार में यह वायरस अब तक गोवंश में ही पाया गया है, लेकिन सभी जिलों को अन्य पशुओं के लिए भी अलर्ट कर दिया गया है. बचाव के लिए जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम बना दी गई हैं. पशु चिकित्सकों को इस वायरस से बचाव की ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

पढ़ें- Joshimath Sinking: हर साल 2.5 इंच धंस रहा है जोशीमठ शहर, क्या सरकार के उपाय बचा पाएंगे जिंदगियां

क्या होता है लंपी वायरस

लंपी वायरस स्किन की बीमारी (Skin Disease) है, जिसमें कैप्रीपॉक्स वायरस के संक्रमण के कारण गाय या भैंस की स्किन पर अचानक 2 से 3 सेंटीमीटर मोटाई की गोलाकार गांठें फैल जाती हैं. इन्हें LSDV कहते हैं. यह संक्रामक रोग है और एक जानवर से दूसरे जानवर में फैलता है. इसके लक्षणों में पशु के शरीर पर गांठें बनने के साथ ही उसे बुखार आना, वजन घटने लगना आंखों से पानी और मुंह से लगातार लार बहना, दूध घटना और भूख नहीं लगना है. सही इलाज नहीं होने पर पशु का शरीर रोजाना खराब होता जाता है और उसकी मौत हो जाती है. इससे अब तक राजस्थान, यूपी, बिहार और एमपी में हजारों पशुओं (Cows Death) की मौत हो चुकी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement