Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi NCR Weather: IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें दिल्ली-एनसीआर में कब आएगी ठंड

Delhi NCR Rainfall Alert: दिल्ली-एनसीआर से मानसून की विदाई हो चुकी है और अब बारिश की उम्मीद नहीं है. हालांकि, पर्वतीय प्रदेश हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए बारिश का अलर्ट है जिसका असर राजधानी के मौसम पर भी पड़ेगा.   

Delhi NCR Weather: IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें दिल्ली-एनसीआर में कब आएगी ठंड

IMD Weather Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया है. ताजा अलर्ट के मुताबिक, उत्तर भारत के कई हिस्सों में आने वाले 3 दिनों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 9 अक्टूबर के लिए हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत उत्तर भारत के कई हिस्से में बारिश का अलर्ट जारी किया है. पर्वतीय प्रदेश उत्तराखंड और हिमाचल के लिए बारिश के साथ वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है. पर्वतीय प्रदेश में बारिश और मौसम बदलने का असर दिल्ली-एनसीआर में भी नजर आएगा. दिल्ली में तापमान गिरने का अनुमान जताया गया है. दिल्ली में तापमान में बदलाव पिछले 3-4 दिनों से दिख भी रहा है. 

मौसम विभाग ने अपने अपडेट में बताया है कि पहाड़ों पर होने वाली बारिश का असर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी पड़ने वाला है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि गंगीय पश्चिम बंगाल के पश्चिमी भागों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है और यह तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसका असर बिहार बंगाल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में झमाझम बारिश के तौर पर देखने को मिलनेगा. 8 अक्टूबर की रात से 9 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश तक हो सकती है. इसके अलावा, ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालय पर्वत के ऊपर भी दिख रहा है जिसकी वजह से हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: धरती से टकराएगा 22 एटम बम की ताकत वाला एस्टेरॉयड, कब होगा ऐसा और क्या खत्म हो जाएंगे हम?

दिल्ली-एनसीआर में घटेगा तापमान
पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी और बारिश का असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर नजर आता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 3-4 दिनों में दिल्ली का तापमान तेजी से गिरेगा और शाम और रांत में हल्की ठंड का आभास होने लगेगा. अक्टूबर की शुरुआत से दिल्ली में मौसम का मिजाज बदला है और अब एसी-कूलर शाम लगभग बंद हो चुके हैं. तापमान में लगभग 4 डिग्री की गिरावट देखने को मिली है. 9 अक्टूबर के बाद से तापमान और गिरने की उम्मीद की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: भाजपा ने राहुल गांधी को बताया रावण, पोस्ट की 7 सिर वाली तस्वीर, जानिए क्या है कारण

इस साल ठंड की जल्दी होगी दिल्ली में दस्तक 
मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में इस साल ठंड की दस्तक जल्दी हो सकती है. अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से अच्छी खासी ठंड पड़ सकती है और शाम के समय बच्चों और बुजुर्गों के लिए गर्म कपड़ों की जरूरत होने लगेगी. हिमालय के ऊपर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ों समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का मौसम बदलेगा. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली से मानसून की विदाई हो चुकी है और अब लोगों को गर्मी से भी परेशान नहीं होना पड़ेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement