Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana Assembly Election 2024: कौन हैं मेवा सिंह? जिन्हें कांग्रेस ने CM नायब सिंह सैनी के खिलाफ बनाया प्रत्याशी

कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के सामने मेवा सिंह को उम्मीदवार बनाया है. मेवा सिंह अपने नाम की तरह ही मजबूत और दमदार उम्मीदवार माने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसा रहा है उनका सियासी सफर.

Latest News
Haryana Assembly Election 2024: कौन हैं मेवा सिंह? जिन्हें कांग्रेस ने CM नायब सिंह सैनी के खिलाफ बनाया प्रत्याशी

Mewa Singh Vs Nayab Singh Saini

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में महज अब गिनती के दिन बचे हुए हैं. राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करना भी शुरू कर चुकी हैं, जिसके बाद सूबे की सियासत गरमाने लगी है. पिछले 10 सालों से सत्ता से बाहर कांग्रेस इस बार हरियाणा में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है. कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के सामने मेवा सिंह को उम्मीदवार बनाया है. मेवा सिंह अपने नाम की तरह ही मजबूत और दमदार उम्मीदवार माने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसा रहा है उनका सियासी सफर.

एक लंबा राजनीतिक अनुभव लेकर मैदान में हैं मेवा सिंह
कांग्रेस की लिस्ट में देखें तो लाडवा सीट से मेवा सिंह को टिकट मिला है. मेवा सिंह का राजनीतिक अनुभव बहुत लंबा है. 1985-86 में उन्होंने राजनीति में एंट्री की थी और सरपंच बने थे. इसके बाद इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) में शामिल हुए और कुरुक्षेत्र जिला परिषद के अध्यक्ष बने. बीजेपी में जाने के बाद उन्होंने कांग्रेस के खिलाफ खूब बयानबाजी की.

बीजेपी के टिकट पर लड़े थे अपना पहला चुनाव
गौरतलब है कि 2009 में लाडवा से मेवा सिंह ने बीजेपी के ही टिकट पर अपना पहला चुनाव लड़ा था.  जिसमें उन्हें 22,000 से ज्यादा वोट मिले थे, लेकिन वह चुनाव हार गए थे. उस समय इनेलो के शेर सिंह बड़शामी ने जीत दर्ज की थी और कांग्रेस की कैलाशो देवी सैनी दूसरे स्थान पर थीं. 2011 में मेवा सिंह कांग्रेस में शामिल हो गए और बीजेपी छोड़ने के बाद उन्होंने कांग्रेस में अपना कद मजबूत किया. अब 2024 के चुनाव में उनका मुकाबला मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से है.

आपसी गुटबाजी से बिगड़ सकती है खेल 
हरियाणा चुनाव में इस बार दोनों ही प्रमुख पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस के अंदर जमकर गुटबाज़ी देखी गई है. इसका असर टिकट बंटवारे में भी देखने को मिल रहा है. भाजपा में जहां कुछ बड़े नेताओं की टिकट कट गई हैं, वहीं हरियाणा कांग्रेस में हुड्डा समर्थकों में भी नाराजगी देखने को मिल रही है. राजनीतिक पंडितों की मानें तो इस बार की हरियाणा विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. भारतीय जनता पार्टी जहां सत्ता की हैट्रिक लगाने को देख रही है, वहीं कांग्रेस सत्ता में वापसी का रास्ता तलाश रही है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement