Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Operation Demat Daka: एक फोन कॉल... डीमैट अकाउंट से पैसा पूरा साफ! कैसे रहें लुटेरों से सावधान?

Operation Demat Daka: डीमैट स्कैम से ना तो बड़े ब्रोकर बचे हैं, ना मार्केट एक्सपर्ट, ना छोटे निवेशक और ना ही ट्रेडर्स. कौन लोग हैं इस स्कैम के गुनाहगार, कौन करते हैं डेटा का हेरफर, बता रहे हैं ज़ी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी.

Operation Demat Daka: एक फोन कॉल... डीमैट अकाउंट से पैसा पूरा साफ! कैसे रहें लुट�ेरों से सावधान?

साइबर अपराधियों का बढ़ता जा रहा है जाल. (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डीमैट स्कैम (Demat Scam) के बारे में जानते हैं आप? डीमैट स्कैम इतना खतरनाक है जो पलभर में किसी को कंगाल कर सकता है. यकीन मानिए यह इतना बड़ा और खतरनाक है कि आप महज सुन करके ही डर जाएंगे लेकिन हमारा मकसद आपको डराना नहीं, बल्कि आपको सावधान करना है. निवेशक डीमैट स्कैम से सबसे ज्यादा डरते है. वर्चुअल वर्ल्ड (Virtual World) में पल-पल लग रही डेटा सिक्योरिटी (Data Security) की सेंध लगातार लोगों की चिंता बढ़ा रही है. निवेशकों (Investors) का कहना है कि किसी ने उनका अकाउंट हैक (Account Hack) कर लिया और उनकी मर्जी के खिलाफ सौदे कर डाले है.

आज हम मामले को परत दर परत आपके सामने रखेंगे. हम बताएंगे कि कैसे आपका डीमैट खाता, हैकर्स के निशाने पर है. हैकर्स की मॉडस ऑपरेंडी (Modus Operandi) क्या है और आपकी वह कौन सी लापरवाही है जो आपके डीमैट में हैकर्स को एंट्री का रास्ता दे देती है. हम आपको हैकर्स के शिकार हुए लोगों की आपबीती भी बताएंगे.

Cyber Crime In India: 3.5 साल में 36.29 लाख साइबर क्राइम के केस, सुरक्षा के लिए क्या कर रही है केंद्र सरकार?

बेहद होशियार हैं साइबर लुटेरे

साइबर लुटेरे बेहद होशियार हैं जो पलभर में आपकी सारी जागरूकता पर पानी फेर देंगे. साइबर ठगों के निशाने पर अधिकारियों से लेकर बैंक के कर्मचारी तक हैं. सब डीमैट अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं. एक केस में एक रिटायर्ड सरकारी अधिकारी, जिसे बैंकिंग से लेकर सेबी और शेयर बाजार के सभी गतिविधियों और कार्यशैली की पूरी जानकारी है. दिनदहाड़े उसके डीमैट में डाका डालकर उसके पोर्टफोलियो के सारे शेयर लूट लिए जाते हैं और वह करीब डेढ़ करोड़ रुपए गवां बैठता है.

सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही नहीं बल्कि IT प्रोफेशनल्स भी इन डकैतों से बच नहीं सके, जिसे इमेल, पासवर्ड और OTP की गंभीरता का अंदाजा है. ऐसे एक शख्स के खाते को हैक करके उसके पोर्टफोलियो को 36 लाख रुपए का चूना लगा दिया जाता है और वह कुछ नहीं कर पाता.

Social Media पर क्या आप करा रहे हैं अपनी ही जासूसी? हैकर्स पहुंचा सकते हैं बड़ा नुकसान

आमतौर पर सोसायटी में फाइनेंशियली होशियार माने जाने वाले प्राइवेट एंप्लॉई जो टैक्स डिपोजिट और रिटर्न से लेकर टैक्स सेविंग के गुणा-गणित में माहिर होते है. शेयर के डकैतों से वे भी खुद को नहीं बचा सके. डीमैट के डकैतों ने उनके खाते में डाका डालकर बड़ी रकम का पोर्टफोलियो लूट लिया. 

किन लोगों डीमैट एकाउंट हुए हैं हैक?

डकैतों के चंगुल में कई रिटायर्ड अधिकारी भी हैं. एक अधिकारी के डीमैट खाते से 1.46 करोड़ का पोर्टफोलियो उड़ा दिया गया. एक IT प्रोफेशनल भी लुटेरों का शिकार हो गया. उसका 36 लाख पोर्टफोलियो साफ हो गया. प्राइवेट कर्मचारी तक अपनी प्रोफाइल नहीं बचाए. ऑनलाइन गतिविधियों के मास्टर होने के बाद भी अपना खाता सेफ नहीं रख सके.

शेयर बाजार में लुटेरों के निशाने पर आपका डीमैट अकाउंट होता है. यहां बिना किसी खून-खराबा और हथियार के इस्तेमाल के लूटेरे आपकी जीवन भर की कमाई साफ कर देते हैं. टेक्नॉलॉजी के जमाने में सिर्फ एक बटन दबाकर आपके डीमैट खाते को हैक कर लेते हैं और पलक झपकते ही आपके पोर्टफोलियो के सारे शेयर बेचकर उसकी जगह आपके खाते को पेनी स्टॉक, छोटे शेयर या इलिक्विड स्टॉक से भर देते हैं.

कैसे डीमैट खाता कंट्रोल हासिल करते हैं लुटेरे?

शेयर के लूटेरे बेहद आसानी से आपके डीमैट का कंट्रोल हासिल कर लेते हैं. आपकी एक लापरवाही इनका रास्ता आसान कर देती है सबसे पहले हैकर आपके ब्रोकर के नाम से आपको फोन करता है. एनी कॉलर जैसे वेब आधारित कॉलिंग ऐप से फोन आने से आपको लगेगा कि आपका ब्रोकर के यहां से ही फोन किया जा रहा है जबकि हकीकत में वह हैकर होगा.

क्या है Dark Web, कैसे अपराधी करते हैं इसका इस्तेमाल?

जिस तरह से ब्रोकर के पास आपका सारा पर्सनल डेटा और शेयर और पोर्टफोलियो की जानकारी होती है वैसे ही हैकर भी आपका भरोसा जीतने के लिए आपकी जानकारी बताकर आपको विश्वास में लेने की कोशिश करेगा. ऐसे में आपसे पर्सनल डीटेल की वैरिफिकेशन करेगा और फिर पूछेगा कि क्या कुछ इसमें से चेंज करना चाहेंगे. अगर आपने हां कहा तो आपके ब्रोकर से मिला OTP मांगेगा. जैसे ही आपने OTP शेयर की आपके हाथों से सारा कंट्रोल उसके हाथ में चला जाता है.

जागरूक लोग भी होते हैं शिकार

हैकर आपके OTP शेयर नहीं करने पर भी हथियार नहीं डालेगा. उसके पास दूसरा तरीका भी है. वह आपको दूसरा ऑप्शन देगा. आपको अपने KYC के लिए कहेगा. वह बोलेगा कि चलिए ठीक है, अगर आप कोई बदलाव नहीं कर रहे हैं को पुराने डेटा पर हम आपका KYC कर देते हैं और इसके लिए वह आपसे OTP मांगेगा. यहां पर जैसे ही आप OTP शेयर करेंगे आपका खाता हैक हो जाएगा. 

डीमैट अकाउंट का क्या करते हैं लुटेरे?

हैकर आपको खाते पर नियंत्रण के बाद आपके पोर्टफोलियो के सारे शेयर बेच देता है. उसकी जगह पर पेनी स्टॉक, छोटे शेयर या इलिक्विड स्टॉक खरीद लिए जाते हैं. कई मामलों में ऊंचे भाव पर इलिक्विड ऑप्शंस खरीद लिए गए. यह सब आपकी इजाजत के बगैर हो रहा होता है. यही नहीं, इसमें आपका ब्रोकर भी शामिल नहीं होता. आपको लगता है कि ये सब आपका ब्रोकर कर रहा है जबकि ये सारी करामात हैकर की होती है.

च्चों के खिलाफ 400 फीसदी बढ़ा Cyber Crime, NCRB ने जारी किए आंकड़े

हैकिंग के बाद एक तो आपकी होल्डिंग बिक गई वहीं दूसरी ओर आपको डीमैट खाता कचरा शेयरों से भर गया जो कभी कोई समझदार निवेशक या ट्रेडर नहीं खरीदना चाहता. और तो और जिस खाते से पेनी स्टॉक बेचे जाते हैं, सारा क्रेडिट उसमें चला जाता है और आप चाहेंगे तो भी बेच नहीं पाएंगे. खाते पर नियंत्रण पाते ही हैकर आपका पूरा पोर्टफोलियो बेच देता है. 

क्या होना चाहिए? 

नए लोकेशन और डिवाइस से लॉग-इन करने पर अलर्ट आए. डीमैट अकाउंट खोलते वक्त ही साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग दी जाए. ब्रोकर्स और एक्सचेंज निवेशकों की जागरुकता के लिए अभियान चलाएं. 

फ्रॉड होने पर क्या हो?

ब्रोकर्स और एक्सचेंज फ्रॉड से निपटने के लिए हॉटलाइन बनाएं. शिकायत मिलने पर ट्रेडिंग अकाउंट तुरंत प्रभाव से ब्लॉक हो. निवेशकों के फंसे पैसे तुरंत मिले. जरुरत पड़ने पर इन्वेस्टर प्रोटेक्शन फंड से पैसे दिए जाएं. ऐसे मामलों की कानूनी लड़ाई एक्सचेंज, ब्रोकर्स और डिपॉजिटरी खुद लड़ें.

क्या है एक्सपर्ट्स की सलाह? 

डीमैट से जुड़ा ई-मेल अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित हो.डीमैट से जुड़े OTP का दो चरणों में वेरिफिकेशन हो. डीमैट के पासवर्ड को थोड़े-थोड़े अंतराल पर बदलते रहें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement