Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Padma Awards 2023: मुलायम सिंह और ORS के जनक दिलीप को मरणोपरांत पद्म विभूषण, यहां देखें पुरस्कार पाने वाले सभी नाम

Republic Day 2023: केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस-2023 की पूर्व संध्या पर इस बार पद्म पुरस्कार पाने वाली 106 हस्तियों के नाम घोषित कर दिए हैं. 

Padma Awards 2023: मुलायम सिंह और ORS के जनक दिलीप को मरणोपरांत पद्म विभूषण, यहां देखें पुरस्कार पाने वाले सभी नाम

Padma Award List

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Padma Awards 2023 Winners List: देश के 74वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) की पूर्व संध्या पर बुधवार शाम को केंद्र सरकार ने इस बार के पद्म पुरस्कार विजेता हस्तियों के नामों की लिस्ट (Padma Awards 2023) जारी कर दी है. इस बार सरकार 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्मश्री समेत कुल 106 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित कर रही है, जिनमें देश के पूर्व रक्षा मंत्री व उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav), चिकित्सा के क्षेत्र में ORS के घोल की खोज करके क्रांति लाने वाले डॉ. दिलीप महालनोबीस (Dilip Mahalanabis) और देश के इकलौते प्रिट्जकर अवॉर्ड सम्मानित आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी (Balkrishna Doshi) को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान दिया जा रहा है. इनके अलावा पद्म विभूषण सम्मान पाने वालों में प्रख्यात तबला वादक जाकिर हुसैन (Zakir Hussain), कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा (SM Krishna) और NRI अमेरिकी गणितज्ञ श्रीनिवास वर्धन (Srinivasa Varadhan) का नाम शामिल है. 

पढ़ें- Padma Shree Awards 2023: कभी स्टूडियो में उल्टियां साफ करती थीं Raveena Tandon, बताई एक्ट्रेस बनने की कहानी

महालनोबीस ने ओआरएस से बचाई थी लाखों लोगों की जान

डॉ. महालनोबीस को पद्म विभूषण सम्मान करीब 50 साल पहले बांग्लादेशी मुक्ति संग्राम के दौरान लाखों लोगों की जान बचाने में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है. डॉ. महालनोबीस 1971 में भारत आए बांग्लादेशी शरणार्थियों के शिविरों में ड्यूटी पर थे, जब लाखों शरणार्थी जानलेवा डायरिया की चपेट में आ गए थे. दवाइयों की कमी में डॉ. महालनोबीस ने ओआरएस के घोल की ईजाद की थी, जिससे इन शरणार्थियों की जान बची थी और यह फॉर्मूला आज भी कारगर साबित हो रहा है. बताया जाता है कि इस फॉर्मूले के कारण शिविरों में मरने वालों की संख्या 30% से घटकर महज 4% रह गई थी.

कुमार मंगलम बिड़ला को मिलेगा पद्मभूषण सम्मान

पद्मभूषण सम्मान पाने वाले 9 लोगों की सूची में बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिड़ला, शिक्षाविद् एसएल भायरप्पा, सोशल वर्कर सुधा मूर्ति (इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की पत्नी), दीपक धर, वाणी जयराम, स्वामी चिन्ना अय्यर, सुमन कल्याणपुर, कपिल कपूर और कमलेश डी पटेल का नाम शामिल है.

पढ़ें- Padma Awards 2023: Raveena Tandon और MM Keeravani पद्मश्री से होंगे सम्मानित, देखें 106 हस्तियों की पूरी लिस्ट

पद्म श्री पाने वालों में ये नाम कुछ अलग हैं

अंडमान के सेवानिवृत्त सरकारी डॉक्टर रतन चंद्र कर, फिलहाल दुनिया से बेहद अलग नॉर्थ सेंटिनल से 48 किलोमीटर दूर एक रिमोट द्वीप में रहने वाली जरावा जनजाति को बचाने पर काम कर रहे हैं. आदिवासी सिद्दी समुदाय को आगे लाने के लिए काम कर रहीं हीराबाई लोबी का नाम भी इस लिस्ट में है, तो पिछले 50 साल से वंचितों का इलाज महज 5 रुपये के पर्चे पर कर रहे  जबलपुर के डॉक्टर मुनीश्वर चंदर डावर को भी पद्म श्री से सम्मानित किया गया है.

यहां देख सकते हैं पद्म पुरस्कार पाने वालों की पूरी लिस्ट.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement