Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'प्रधानमंत्री बनते ही इंदिरा गांधी ने मेरे पिता को हटाया था', जयशंकर ने बताया 43 साल पुराना वाकया

जयशंकर ने यह टिप्पणी राहुल गांधी के उस आरोप पर की जिसमें उन्होंने कहा कि संसद में सरकार तवांग में चीनी सेना के साथ संघर्ष पर चर्चा करने से भाग रही है.

'प्रधानमंत्री बनते ही इंदिरा गांधी ने मेरे पिता को हटाया था', जयशंकर ने बताया 43 साल पुराना वाकया

विदेश मंत्री एस जयशंकर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विदेश मंत्री एस जयंशकर (S Jaishankar) ने मंगलवार को राहुल गांधी के चीन वाले बयान पर पलटवार किया. जयशंकर ने कहा कि कांग्रेस नेता नैरेटिव फैला रहे हैं कि भारत सरकार डरी हुई है. अगर ऐसा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय सेना को किसने भेजा? पीएम मोदी ने भेजा. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने तो नहीं भेजा. यह उनसे पूछना चाहिए कि कौन सच बोल रहा है. जयशंकर ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने पिता के बारे में भी बात की और बताया कि इंदिरा गांधी ने सचिव पद से हटा दिया था.

एस जयंशकर ने एएनआई को दिए इंटरव्यू में अपने पिता के साथ हुई नाइंसाफी के बारे में बात करते हुए कहा कि वह कैबिनेट सचिव थे. लेकिन 1980 में इंदिरा गांधी के दोबारा सत्ता में लौटने पर उन्हें सचिव पद से हटा दिया गया था. जयशंकर ने कहा कि मैं हमेशा अपने पिता के कदमों पर चलना चाहता था. बेहतरीन फॉरेन सर्विस ऑफिसर बनने का मेरा सपना रहा था. मेरी नजरों में विदेश सचिव बनना उस सर्वश्रेष्ठता को हासिल करने की परिभाषा थी. मेरे पिता नौकरशाह थे, जो 1979 में जनता सरकार में सबसे युवा कैबिनेट सेक्रेटरी बने थे. लेकिन 1980 में इंदिरा सरकार ने उन्हें हटा दिया था.

एस जयंशकर ने कांग्रेस के आरोपों पर कहा कि भारत ने चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच बड़ी संख्या में अपने सैनिकों को भेजा था. चीन की सीमा पर आज हमारे पास इतिहास की सबसे बड़ी सेना की तैनाती है और मैं चीन का नाम ले रहा हूं. विदेश मंत्री यह टिप्पणी उस आरोप पर आई जिसमें कांग्रेस द्वारा संसद में सवाल उठाया गया कि सरकार तवांग में चीनी सेना के साथ संघर्ष पर चर्चा करने से भाग रही है.

ये भी पढ़ें- Video: Operation Dost-Turkey से लौटे Operation Dost की टीम से PM Modi ने की मुलाकात, काम की सरहना की

कांग्रेस पर कसा तंज
जयशंकर ने इशारों में कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कुछ लोगों को 'C' से शुरू होने वाले शब्दों को समझने में थोड़ी परेशानी हो रही होगी. लेकिन यह सच नहीं है. मुझे लगता है वे जानबूझकर स्थिति को गलत दिखाने की कोशिश कर रहे हैं. सरकार सीमा पर होने वाली हर गतिविधि को लेकर गंभीर है.

राहुल गांधी ने उठाए थे सवाल
बता दें कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चीन के मुद्दे पर मोदी सरकार पर बार-बार सवाल उठाते रहे हैं. राहुल गांधी का कहना है कि सरकार चीन का नाम लेने से डरती है. यही वजह है कि सरकार संसद में चीन के मुद्दे पर कोई जवाब नहीं देती.

ये भी पढ़ें- Facebook पर प्राइवेट तस्वीरें शेयर कर खूब की थी लड़ाई, अब हुआ कर्नाटक की IAS-IPS का तबादला

गलवान में शहीद हुए थे 20 जवान
गौरतलब है कि चीन और भारत के बीच मई 2020 से सीमा को लेकर विवाद चल रहा है. 2020 में गलवान में भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. इसमें चीन को भी भारी नुकसान हुआ था. लेकिन इस जानकारी को छुपा लिया था. इस मामले कांग्रेस मोदी सरकार पर बार-बार सवाल उठाती रही है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का आरोप है कि पीएम मोदी चीन का नाम तक नहीं लेते. उन्होंने कहा कि बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी चीन का नाम लेने से डरते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement