Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Presidential Elections 2022: फ्लाइट में सवार होकर दिल्ली पहुंचे Mr Ballot Box, जानें पूरी कहानी

Presidential elections 2022: ऐसा शायद पहली बार है जब चुनाव आयोग ने बैलेट बॉक्सों को दिल्ली पहुंचाने के लिए मिस्टर बैलेट बॉक्स के नाम से अलग से टू-वे एयर टिकट बुक की थी.

Presidential Elections 2022: फ्लाइट में सवार होकर दिल्ली पहुंचे Mr Ballot Box, जानें पूरी कहानी

President Election Ballot Box 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोमवार (18 जुलाई) को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ. सबसे पहले वोट पीएम मोदी ने डाला. सुबह 10 बजे शुरू हुई मतदान की यह प्रक्रिया शाम 5 बजे खत्म हुई. रिपोर्ट्स में बताया गया कि राष्ट्रपति चुनाव में 99% से अधिक मतदान हुआ. इसके बाद कुछ तस्वीरें वायरल हुईं. इन तस्वीरों में अलग-अलग राज्यों से मिस्टर बैलेट बॉक्स फ्लाइट की सीटों पर बैठे नजर आए. ये बैलेट बॉक्स अब दिल्ली पहुंच रहे हैं. चुनाव आयोग ने 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ये बैलेट बॉक्स भेजे थे. अब इन बॉक्स में यशवंत सिन्हा और द्रौपदी मुर्मू की किस्मत बंद है और ये बॉक्स दिल्ली पहुंचने शुरू हो गए हैं.

चुनाव आयोग ने किया ट्वीट
चुनाव आयोग के मुताबिक इन बैलेट बॉक्सों को दिल्ली पहुंचाने के लिए मिस्टर बैलेट बॉक्स के नाम से अलग से टू-वे एयर टिकट बुक की गई थीं. मतदान खत्म होने के बाद चुनाव आयोग ने एक ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने के बाद, श्री बैलेट बॉक्स संबंधित एआरओ के साथ दिल्ली के लिए फ्लाइट में सवार हुए! सीलबंद मतपेटी के साथ असम, गुजरात और कर्नाटक की तस्वीरें. वोटों की गिनती 21 जुलाई, 2022 को होनी है.' ऐसा पहली बार हुआ है जब चुनाव आयोग ने बैलेट बॉक्स के लिए इस तरह अलग से टिकट बुक की है. इससे पहले तक बैलेट बॉक्स हैंड बैगेज की तरह ही लाए जाते रहे हैं.

यह भी पढ़ें: डेरा सच्चा सौदा वाले राम रहीम का दावा, मेरा ब्लड ग्रुप O+ से O- हो गया है

बैलेट बॉक्स में होती है राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग
बेशक सांसद और विधायक चुनने के लिए EVM के जरिए वोटिंग होती है, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में आज भी बैलेट बॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है. चुनाव शुरू होने से खत्म होने तक बैलेट बॉक्स के लिए खास इंतजाम किए जाते हैं. इसी के तहत बैलेट बॉक्स को अन्य राज्यों से दिल्ली लाने के लिए बाकायदा विमान सेवाएं ली गईं.इसके लिए हर बैलेट बॉक्स के लिए एक सीट 'मिस्टर बैलेट बॉक्स' के नाम से निर्धारित थी.इसके बगल में एक अधिकारी भी होता है. अब ये मतपेटियां दिल्ली पहुंच चुकी हैं. 21 तारीख को मतगणना होगी.

यह भी पढ़ें: जानें, हरियाणा सरकार ने क्यों किया गुरुग्राम के किंगडम ऑफ ड्रीम्स को सील

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement