Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपात स्थिति के लिए Covaxin और Covishield को बाजार में लाने की मंजूरी, SEC ने लिया बड़ा फैसला

लंब समय की मांग के बाद आज SEC की बैठक में Covaxin और Covishield को बाजार में लाने की अनुमति दे दी गई है.

आपात स्थिति के लिए Covaxin और Covishield  को बाजार में लाने की मंजूरी, SEC ने लिया बड़ा फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में बढ़ते कोविड (Covid) के मामलों के बीच वैक्सीनेशन (Vaccination) को सर्वाधिक महत्व दिया जा रहा है. Booster Dose देने से लेकर बच्चों को वैक्सीन लगाने के फैसलों के बाद अब SEC ने बाजार में वैक्सीन की उपलब्धता को अनुमति दे दी है. इस फैसले के बाद अब आपातकालीन स्थिति (Emergency Use) के लिए बाजार ‌में वैक्सीन उपलब्ध रहेंगी. इसे वैक्सीनेशन के लिहाज से एक सकारात्मक फैसला माना जा रहा है. 

SEC ने दी अनुमति

दरअसल, आज (बुधवार) वैक्सीन की बाजार में उपलब्धता की मांग को लेकर SEC ने बैठक की जिसमें प्रत्येक बड़ी बिंदु का विश्लेषण किया गया है. इसके बाद SEC की बैठक में वैक्सीन के परीक्षणों से जुड़े दस्तावेजों की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया है कि कोवैक्सिन और कोविशील्ड को बाजार में उपल्बध कराया जा सकता है. आपको बता दें कि दोनों ही वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की शर्त के आधार पर बाजार में वैक्सीन उतारने के फैसले पर सहमति दी गई हैं. 

बाजार में मिलेगी वैक्सीन 

SEC  की इस बैठक में लिए फैसले के बाद आपतकालीन स्थिति में Covaxin और Covishield वैक्सीन  बाजार में खरीदी जा सकेंगी. गौरतलब है कि भारत में मुख्य तौर पर इन्हीं दोनों वैक्सीनों के जरिए आम लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है. पिछले एक साल से चल रहे टीकाकरण अभियान में लगातार ये मांग उठती रही है कि वैक्सीन को बाजार में उपलब्ध करा दिया जाए. ऐसे में SEC का ये फैसला कोविड के खिलाफ लड़ाई में गेमचेंजर साबित हो सकता है. 

और पढ़ें- Covid Vaccine से बनी इम्यूनिटी का कब तक रहता है असर? जानें भारत में हुई रिसर्च का खुलासा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement