Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज घर से निकलें तो पहले जान लें बारिश-ओले का ये अलर्ट, पढ़ें IMD की चेतावनी

Delhi Rain Alert: दिल्ली-NCR में पिछले दिनों बेमौसमी बारिश के कारण तापमान बेहद नीचे आ गया है. अब 23 मार्च को भी बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट है. 

Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज घर से निकलें तो पहले जान लें बारिश-ओले का ये अलर्ट, पढ़ें IMD की चेतावनी

Weather Report

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: IMD Weather Alert- पिछले दिनों हुई बेमौसमी बारिश के बाद दिल्ली-NCR में लोगों को दोबारा अपने कंबल बक्सों से निकालने पड़े हैं. मंगलवार-बुधवार को दोपहर में धूप खिली रही, लेकिन बृहस्पतिवार 23 मार्च को लेकर मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के ताजा प्रभाव के कारण बृहस्पतिवार को फिर से काले बादल घिर सकते हैं और बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है. साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम का यह असर दिल्ली-NCR के साथ ही उत्तर भारत के सभी राज्यों में दिखाई देगा. साथ ही पश्चिम भारत में भी इसका प्रभाव हो सकता है.

क्या है मौसम विभाग का नया अपडेट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के साप्ताहिक अपडेट के हिसाब से उत्तर भारत के सभी राज्यों में 23 मार्च से 25 मार्च के बीच नया विक्षोभ प्रभावी रहेगा. इसके चलते दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के साथ ही उत्तरपश्चिमी भारत में बारिश का ताजा दौर देखने को मिल सकता है. साथ ही इस दौरान ओले पड़ने की भी संभावना है और आंधी भी चल सकती है. 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने विरोधी चक्रवात का असर

आईएमडी महानिदेशक एम. महापात्रा के मुताबिक, फरवरी में सामान्य से 5-6 डिग्री ज्यादा तापमान के कारण संवहनशील बादल बने हैं. इस दौरान मिट्टी सूखी और गर्म होने से ट्रिगरिंग मैकेनिज्म बना, जिसके चलते बंगाल की खाड़ी और मध्य अरब सागर के ऊपर दो विरोधी चक्रवात बने. इन चक्रवातों के कारण बहुत ज्यादा नमी मैदानी इलाकों में आई है. इससे निम्न स्तर का दबाव क्षेत्र बना और पश्चिमी हिमालय में नया पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी हो गया. 

7 दिन से हो रही बारिश, फसलों को हुआ है बहुत नुकसान

उत्तर-पश्चिम भारत में 16 मार्च से अलग-अलग इलाकों में लगातार भारी बारिश हो रही है. इस दौरान तूफानी हवाएं भी चली हैं. साथ ही ओलावृष्टि भी हुई है. इसका फसलों पर बहुत खराब असर हुआ है. रबी सीजन की सभी फसलों को बेहद नुकसान हुआ है, जिसमें गेहूं की फसल सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है. अब और ज्यादा बारिश होने पर बची हुई फसल को भी नुकसान होने के आसार हैं. इससे बाजार में गेहूं समेत रबी सीजन में आने वाली सभी फसलों यानी सरसो, चना, जीरा आदि की कीमतों में भारी बढ़ोतरी होने के आसार हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement