Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid: अब 60 साल से अधिक उम्र वाला कोई भी ले सकेगा Booster Dose, जल्द हटेगी यह 'शर्त'

9 महीने पहले वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके फ्रंटलाइन और हेल्थकेयर वर्करों को भी प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) दी जा रही है.

Covid: अब 60 साल से अधिक उम्र वाला कोई भी ले सकेगा Booster Dose, जल्द हटेगी यह 'शर्त'

बेल्जियम में व्यक्ति ने 8 बार वैक्सीन की डोज लगवा ली.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोरोना वायरस (Corona Virus) के लगातार बढ़ते मामलों के बाद सरकार जल्द बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार जल्द ही बूस्टर खुराक (Booster Dose) लेने की इच्छा रखने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए शर्त को खत्म कर सकती है. देश में 60 साल या उससे अधिक उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने की अनुमति तो दे दी है लेकिन फिलहाल यह सिर्फ उन्हें दी जा रही है, जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं या जिन्हें जान का खतरा ज्यादा है. सूत्रों के मुताबिक सरकार ने यह शर्त इसलिए रखी थी जिससे ज्यादा जोखिम वाले लोगों को वैक्सीन की मांग बढ़ने से पहले की बूस्टर डोज मिल जाए.  

अभी किसे दी जा रही बूस्टर डोज
फिलहाल 60 साल से अधिक उम्र वाले उन लोगों को तीसरी डोज मिल रही हैं जो बीमार हैं. इसके साथ ही कम से कम 9 महीने पहले वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके फ्रंटलाइन और हेल्थकेयर वर्करों को भी प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) दी जा रही है. 10 जनवरी से इन्हें यह डोज दी जा रही है. इससे पहले सरकार ने 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए भी वैक्सीनेशन शुरू कर दिया था. 
 
डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन दिखाने की जरूरत नहीं 
60 साल से अधिक लोगों को वैक्सीन की तीसरी डोज दी जा रही है. हालांकि यह ज्यादा जोखिम वाले और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को ही दी जा रही है लेकिन तीसरी डोज के लिए बीमारी से संबंधित कोई डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन दिखाने की जरूरत नहीं है. इन लोगों को प्रिकॉशन डोज लेने के लिए सिर्फ एक शर्त है कि उन्होंने कम से कम 39 हफ्ते पहले वैक्सीन की दूसरी खुराक ली हो. देशभर में 60 साल से अधिक आयु वर्ग के समूह में 13.7 करोड़ से ज्यादा लोग शामिल हैं. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement