Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol Diesel Price Hike: 9 दिनों में 8 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या हैं आज की नई दरें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन इजाफा हो रहा है. 22 मार्च से बुधवार के बीच पेट्रोल के दाम 8.74 रुपये बढ़ गए हैं.

Petrol Diesel Price Hike: 9 दिनों में 8 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या हैं आज की नई दरें

 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. पेट्रोल में 80 पैसे प्रति लीटर की और बढ़ोतरी हुई है. ज्यादातर राज्यों की राजधानी में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर पार कर गए हैं. वहीं डीजल के दाम 70 पैसे लीटर बढ़ाए गए हैं. बुधवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल के दामों में 80 पैसे की फिर बढ़ोतरी हुई है.

देश की राजधानी नई दिल्ली में पिछले 22 मार्च से मंगलवार तक पेट्रोल के दाम में 5.80 रुपये और डीजल के दाम में 8.74 रुपयों की इजाफा हुआ है. बुधवार सुबह पेट्रोल-डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा होने की वजह से पेट्रोल की कीमत बढ़कर 101.01 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की कीमत 92.27 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

Petrol Diesel Price Hike ने रुलाया! आज फिर बढ़ेंगे दाम, जानिए अबतक कितना हुआ इजाफा

मुंबई और चेन्नई में क्या है पेट्रोल की नई दरें?

मुंबई में पेट्रोल का दाम 115.04 रुपये लीटर जबकि चेन्नई में यह 105.94 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल के दाम 109.68 रुपये लीटर पहुंच गया है. वहीं डीजल की कीमत मुंबई में 99.25 रुपये लीटर, चेन्नई में 96 रुपये और कोलकाता में 94.62 रुपये लीटर पहुंच गई है. देश में तेल की कीमत सबसे ज्यादा राजस्थान के गंगानगर जिले में हैं.

गंगानगर में पेट्रोल का दाम 117.14 रुपये लीटर जबकि डीजल 99.96 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. स्थानीय टैक्स के अलावा तेल के दाम पर माल ढुलाई लागत का भी असर पड़ता है. कच्चे तेल की कीमत मंगलवार को 112 डॉलर प्रति बैरल के करीब रही है.

ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये पार

पेट्रोल और डीजल की कीमतें देशभर बढ़ी हैं, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों अलग-अलग हैं. मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गए हैं. ज्यादातर राज्यों की राजधानी में भी पेट्रोल शतक के आंकड़ें को पार कर चुका है.

अब तक 7 बार बढ़ चुके हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 7 जुलाई, 2021 को 100 रुपये लीटर को पार कर गया था और एक समय 110.04 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. तब 4 नवंबर को नरेंद्र मोदी सरकार ने वाहन ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी. पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड 137 दिन तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं तब से सातवीं बार कीमतें बढ़ाई गई हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-
IPL 2022 KKR Vs RCB: विराट-फाफ को रोकना चुनौती तो बेंगलुरु को भी सीखना होगा पिछली गलतियों से
IPL 2022: खिलाड़ियों से ज्यादा पैसा बनाते हैं ये स्टार कमेंटेटर, देखिए लाइफस्टाइल

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement