Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MCD Election 2022: कौन हैं इकलौती ट्रांसजेंडर उम्मीदवार बॉबी किन्नर? AAP की लहर में मिली जीत

MCD Eletions 2022 में उतरने वाली बॉबी किन्नर इकलौती ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

MCD Election 2022: कौन हैं इकलौती ट्रांसजेंडर उम्मीदवार बॉबी किन्नर? AAP की लहर में मिली जीत

बॉबी किन्रर अन्ना आंदोलन के वक्त से ही टीम अरविंद केजरीवाल से जुड़ी रही हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली नगर निगम चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) उम्मीदवार बॉबी किन्नर को जीत मिली है. बॉबी चुनावों में उतरने वाली इकलौती ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं. उन्होंने सुल्तानपुरी-ए वार्ड नंबर 43 से शानदार जीत हासिल की है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार एकता जाटव को करारी हार दी है. कांग्रेस से उनके खिलाफ वरुण ढाका उतरे थे. 

समाज की मुख्यधारा से कटे किन्नर समुदाय के लिए जमीन पर लड़ाई लड़ने वाली बॉबी किन्नर की जीत उनके समुदाय के लिए बेहद खास है. वह ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के वेलफेयर के लिए काम करती हैं. वह अन्ना आंदोलन से भी जुड़ी रही हैं.

MCD Election Result Live: रुझानों में AAP को बहुमत, BJP भी 100 के पार, इन्हें मिली जीत

कौन हैं बॉबी किन्नर, कैसी रही है शुरुआती जिंदगी?

बॉबी किन्नर ट्रांसजेंडर समुदाय से आती हैं. उन्होंने नौवीं तक की पढ़ाई की है लेकिन आर्थिक तौर पर पिछड़े तबके की पढ़ाई-लिखाई के लिए वह काम करती रही हैं. उन्होंने व्यक्तिगत वजहों से आगे की पढ़ाई छोड़ दी थी.  बॉबी का स्कूल तो छूटा लेकिन उनका सामाजिक जीवन नहीं. वह सक्रिय समाजसेवा में उतर आईं. इस दौरान उनकी राजनीतिक पहचान बेहद बुलंद हुई. 

ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के लिए समाजसेवा में उतरीं बॉबी किन्नर देखते-देखते समाज के हर तबके लिए आवाज उठाने लगीं. आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्गों के लिए भी वह काम करने लगीं. उनका मानना है कि अगर अपने समुदाय को आगे ले जाना है तो सियासत में शामिल होना जरूरी है. 

दिल्ली की इकलौती ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं बॉबी किन्नर?

बॉबी किन्नर 5वीं क्लास तक के बच्चों के लिए एक स्कूल भी चलाती हैं. वह हिंदू युवा समाज एकता आवाम आतंकवाद विरोदी समिति की दिल्ली यूनिट की अध्यक्ष भी हैं.

उन्होंने साल 2017 में भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था लेकिन हार गई थीं. आम आदमी पार्टी को आंतरिक सर्वे में जानकारी मिली थी कि बॉबी जीत सकती हैं. बॉबी किन्नर एमसीडी चुनावों में उतरी इकलौती किन्नर उम्मीदवार हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement