Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कितनी देर तक पहना जा सकता है एक Mask ?

मास्क को लेकर जरा सी लापरवाही आपको बीमारी के नजदीक ले जा सकती है. इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले जरूरी बातें ध्यान में रखें.

कितनी देर तक पहना जा सकता है एक Mask ?

Symbolic Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Mask जिंदगी की जरूरत बन चुका है और इसे लेकर अभी तक लोगों के मन में कई सवाल रहते हैं. कुछ लोग इसकी क्वालिटी को लेकर परेशान रहते हैं तो वहीं कुछ ऐसे हैं जो केवल नाम मात्र के लिए इसे कानों पर लटकाए घूमते हैं लेकिन यह बहुत ही गंभीर मामला है.

मास्क को लेकर जरा सी लापरवाही आपको बीमारी के नजदीक ले जा सकती है. इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले जरूरी बातें ध्यान में रखें. जैसे कि मास्क सही तरीके से पहनें. मतलब यह कि मास्क आपकी नाक और मुंह को पूरी तरह कवर करता हो. गंदा मास्क इस्तेमाल न करें. मास्क को बार-बार हाथ न लगाएं. ऐसा करने से आपके हाथ के जर्म मास्क पर ट्रांसफर हो सकते हैं. इसके अलावा मास्क को मिनट-मिनट में न उतारें. बार-बार उतारने से आप मास्क को गंदा कर सकते हैं.

कितनी देर पहन सकते हैं एक मास्क?

एक Surgical Mask को आप 8 घंटे तक ही लगा सकते हैं. ध्यान रखने वाली बात ये है कि इसे बार-बार उतारें या छेड़ें नहीं. यह 8 घंटे केवल तब ही चलेगा जब आप ज्यादा बोलने वाला काम न कर रहे हों. क्योंकि बोलने से मास्क में मॉइश्चर बनता है. ऐसी स्थिति में आप इसे ज्यादा देर तक न पहनें.

N95 मास्क की बात करें तो इसे आप एक बार में 3 से 4 घंटे ही पहन सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है. जब आप N95 मास्क को सही तरीके से पहनते हैं तो मास्क के अंदर गर्म हवा बन जाती है. मास्क के अंदर और बाहर के वातावरण में फर्क की वजह से प्रेशर चेंज होता है और इससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है. एक फिट व्यक्ति भी अगर N95 मास्क को ठीक तरह से पहने तो वह एक घंटे से ज्यादा इसे बर्दाश्त नहीं कर पाएगा.

ये भी पढ़ें: घर पर ही ठीक हो सकते हैं Omicron के मरीज, घबराने की जरूरत नहीं

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement