Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Custard Apple Benefits: सीताफल के मीठे से कंट्रोल होती है डायबिटीज, बीपी भी रहता है सही

Custard Apple Benefits-सीताफल स्वाद में लाजवाब होता ही है साथ ही यह अस्थमा, रक्तचाप को कंट्रोल रखने में मदद करता है. यहां जानिए इसके अन्य फायदे

Custard Apple Benefits: सीताफल के मीठे से कंट्रोल होती है डायबिटीज, बीपी भी रहता है सही

सीताफल के हैं अनेक फायदे, अस्थमा, रक्तचाप समेत कई समस्याओं से मिलता है छुटकारा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: Health Benefits Of Custard Apples In Hindi- मौसमी फल और सब्जियां सेहत के लिए अनुकूल माने जाते हैं, ये बदल रहे मौसम के साथ हमें खुद को समायोजित करने में मदद करते हैं. इन्हीं मौसमी फलों में से एक है सीताफल (custard apple). इसका स्वाद तो लाजबाव होता ही है, साथ ही यह सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है. सीताफल में अन्य फलों से ज्यादा मिठास होता है. इसलिए इसे कस्टर्ड एप्पल भी कहा जाता है. सीताफल के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes) होती है. इसके अलावा यह अस्थमा जैसे गंभीर (Asthma) समस्या में औषधि के रूप में काम करता है. पोषक तत्वों से भरपूर सीताफल इन समस्याओं के अलावा भी कई समस्याओं से निजात दिला सकता है. चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में..

    अस्थमा 

    अस्थमा की समस्या इन्फ्लेमेशन यानी फेफड़ों के रास्ते में सूजन की वजह से होती है. सीताफल में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण की वजह से इस समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है. जानकारों की मानें तो एंटी-इंफ्लेमेटरी क्रिया अस्थमा के जोखिम को कम करने में मदद करता है. ऐसे में सीताफल के सेवन से अस्थमा जैसे गंभीर समस्याओं से राहत मिलता है. 

    यह भी पढ़ें-  ठंड में जमकर खाएं अमरूद, नहीं होगी सर्दी-खांसी, ये भी हैं फायदे

    हार्ट अटैक 

    सीताफल को विटामिन-बी6 का अच्छा स्रोत माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन-बी6 के सेवन से हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है. ऐसे में सीताफल के सेवन से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है. 

    रक्तचाप 

    सीताफल में कुछ मात्रा में मैग्नीशियम और कैल्शियम भी पाया जाता है. ऐसे में कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त है, तो वह सीताफल का सेवन कर सकता है. इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है. इसके अलावा यह उच्च रक्तचाप की वजह से हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है.

    यह भी पढ़ें- प्रोटीन से भरपूर हैं ये 5 फल, आज ही डाल लें खाने की आदत

    वेट गेन 

    यदि आप कम वजन से परेशान है, और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सीताफल आपकी मदद कर सकता है. कम वजन होने की बड़ी वजह होती है कि बॉडी को जितनी एनर्जी की आवश्यकता होती है, उससे कहीं अधिक खर्च हो जाती है. सीताफल को ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है, इसलिए यह वजन बढ़ाने में मदद करता है.

    पाचन प्रकिया

    स्वास्थ्य पाचन के लिए फाइबर की आवश्यकता होती है और सीताफल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ऐसे में यह पाचन क्रिया में सुधार के साथ कब्ज की परेशानी को दूर करने में मदद करता है.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement