Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बढ़े हुए Cholesterol से हैं परेशान तो रोज पिएं इस पत्ते का पीना, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

आजकल खानपान की गलत आदतों के कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आम हो गई है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो करी पत्ते का पानी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Latest News
बढ़े हुए Cholesterol से हैं परेशान तो रोज पिएं इस पत्ते का पीना, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

curry leaves water benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) का बढ़ना एक ऐसी समस्या है जो आजकल बहुत आम हो गई है. खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से लोगों के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल(Bad cholesterol) का स्तर बढ़ रहा है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियां, स्ट्रोक जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप एक घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं? हम बात कर रहे हैं करी पत्ते के पानी की. करी पत्ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मददगार होते हैं. आइए जानते हैं करी पत्ते के फायदे और इसके पानी का सेवन कैसे करें.

करी पत्ते के पानी के फायदे

  • करी पत्ते में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
  • करी पत्ता पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करता है, जिससे खाने का पाचन बेहतर होता है. यह कब्ज, एसिडिटी और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.
  • करी पत्ते ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं, जिससे डायबिटीज के मरीजों के लिए ये फायदेमंद होते हैं.
  • करी पत्ते में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है.
  • करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह मुंहासों, दाग-धब्बों और त्वचा की अन्य समस्याओं छुटकारा पाने में मदद करता है.
  • करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. यह बालों के झड़ने को रोकने और बालों को नेचुरल रंग देने में भी मदद कर सकता है.
  • करी पत्ते में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. यह शरीर को अन्य संक्रमणों से बचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें:सोशल मीडिया पर क्यों वायरल हो रहा 60 दिन का ये चैलेंज? 


कैसे करें सेवन
सबसे पहले ताजे करी पत्तों को अच्छे से धोकर साफ कर लें. फिर एक पैन में पानी उबालें. धुले हुए करी पत्तों को उबलते पानी में डाल दें. इसके बाद धीमी आंच पर 5-8 मिनट तक उबलने दें. फिर ठंडा होने पर पानी को छानकर गिलास में निकाल लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं और फिर इसे पी सकते हैं. सुबह खाली पेट करी पत्ते का पानी पीना सबसे फायदेमंद माना जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  
ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement