Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earphones Side Effects: हैडफोन का ओवरयूज फंगल इफेक्शन से लेकर बहरेपन तक का बना रहा शिकार

मौजूद समय में हेडफोन या ईयरफोन का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं ऐसे में अधिक समय तक इसके इस्तेमाल से कान और दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं..

Earphones Side Effects: हैडफोन का ओवरयूज फंगल इफेक्शन से लेकर बहरेपन तक का बना रहा शिकार

हेडफोन के अधिक इस्तेमाल से हो सकती है ये बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ट्रैवलिंग कर रहे हैं या खाली बैठे ज्यादातर लोगों के कान में ईयरफोन नजर आ जाता है लेकिन शायद आपको पता नहीं कि आप कितनी गंभीर बीमारी को बुलावा दे रहे हैं. ईयरफोन  का इस्तेमाल न केवल बहरेपन बल्कि कई और गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. 
हेडफोन से आने वाली आवाज ईयरड्रम से टकराती हैं और ऐसा करना ईयरड्रम को नुकसान पहुंचाना होता है. (Disadvantage of Earphones Use of Earphones For Long Time). आज आपको बताएंगे कि अगर आप लंबे समय तक या रोज ईयरफो का इस्तेमाल करते हैं तो किन-किन बीमारियों को न्योता दे रहे होते हैं. 

हैडफोन का इस्तेमाल दे सकता है ये बीमारियां

सुनने की क्षमता होती है कम

आज कल लोग गाना सुनने या वीडियो देखने के लिए ईयरफोन लंबे समय तक लागए रखते हैं. एकपर्ट्स की मानें तो जरूरत से ज्यादा ईयरफोन या हेडफोन के इस्तेमाल से हमारी सुनने की क्षमता कम हो जाती है. इसके अलावा लंबे समय तक ईयरफोन या हेडफोन से गाने सुनने पर व्यक्ति के कान सुन्न हो सकते हैं. जिससे बहरेपन का खतरा बढ़ सकता है. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में लीजिए कुल्हड़ की चाय का मजा, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

चक्कर आना, नींद न आने की होती है समस्या 

ईयरफोन का अधिक उपयोग करने से कानों में छन-छन की आवाज आना, चक्कर आना, नींद न आने जैसी समस्या पैदा होने लगती है ऐसे में जो 90 डेसीबल तक हमारे कानों की सुनने की क्षमता होती है, वह धीरे-धीरे कम होकर 40-50 डेसीबल तक पहुंच जाती है.

इंफेक्शन का होता है खतरा 

अकसर लोग ऑफिस या घर पर गाने सुनते समय एक दूसरे के साथ अपने ईयरफोन शेयर करते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. इससे आपके कान में इंफेक्शन का खतरा अधिक बढ़ जाता है. यही नहीं कई बार लगातार प्लग कान में लगे रहने से फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ता है और इससे कान के पर्दे तक इंफेक्शन पहुंच सकता है. 

दिल पर भी पड़ता है असर 

हेडफोन या ईयरफोन हमारे कानों के लिए नुकसानदायक तो है जी इसके अलावा इसका बुरा असर हमारे दिल पर भी पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से इसका बुरा असर दिल पर भी पड़ता है इसके अलावा  उम्र बढ़ने के साथ-साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- झट से बीपी नॉर्मल कर देता है सिंघाड़ा, हॉर्मोन रहता है बैलेंस 

कैसे करें बचाव? 

अगर आप कान से जुड़ी परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो जरूरत पड़ने पर ही ईयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल करें. डॉक्टरों की मानें तो दिनभर में 60 मिनट से ज्यादा ईयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement