Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mehi Laddu Benefits: रोज एक मेथी का लड्डू खाकर डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड तक कर सकते हैं कंट्रोल

मेथी के लड्डू के सर्दियों की जान हैं, इसे रोज एक खाकर आप कई तरह की बीमारियों को काबू में भी कर सकेंगे और ठंड में भी आपका शरीर गर्म रहेगा.

Latest News
Mehi Laddu Benefits: रोज एक मेथी का लड्डू खाकर डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड तक कर सकते है�ं कंट्रोल

Fenugreek Laddu Benefits in Winter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम से जुड़े हुए हैं. मेथी के लड्डूएक पुरानी पारंपरिक रेसिपी है जो अमूमन घरों में सर्दियों में बनती हैं. इस लड्डू की खासियत ये है कि ये स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. खासकर अगर आप डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल या यूरिक एसिड जैसी बीमारियों से जूझ रहे हों तो.

मेथी के बीज आयुर्वेदिक और चाइनीज चिकित्सा में बहुत महत्वपूर्ण माने गए हैं. मेथी पाचन में मदद करने के साथ और मेटाबॉलिक डिजीज, ब्लड प्यूरिफायर और इम्युनिटी बढ़ाने के साथ हड्डियों को ताकत देने वाला होता है. विटामिन ए, सी, के, खनिज, फोलिक एसिड, कैल्शियम, लौह, जस्ता, मैग्नीशियम, मैंगनीज आदि जैसे आवश्यक विटामिनों से समृद्ध मेथी को जब गुड़ या खजूर मिलाकर बनाया जाता है तो ये सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है और कई बीमारियों का इलाज भी करता है.

  1. शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने के लिए मेथी के लड्डू का सेवन फायदेमंद होता है.
  2. शरीर को चुस्त और ताकतवर बनाने के लिए भी मेथी से बने लड्डू का सेवन फायदेमंद है.
  3. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मेथी के लड्डुओं का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना सुबह इसका सेवन करने से इम्यूनिटी को फायदा मिलता है.
  4. कमर दर्द और जोड़ों के दर्द में मेथी के लड्डुओं का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है.
  5. मेथी के लड्डू खाने से आर्थराइटिस की समस्या में फायदा मिलता है, आयुर्वेद में भी इसके बारे में बताया गया है.
  6. डायबिटीज की समस्या में भी मेथी के लड्डुओं का सेवन फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीजों को बिना चीनी वाले मेथी के लड्डू का सेवन करना चाहिए.
  7. ब्लड प्रेशर की समस्या में भी मेथी से बने लड्डुओं का सेवन फायदेमंद माना जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement