Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बार-बार छींक आने से हैं परेशान तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, इंफेक्शन रोकने में आएंगी काम

सर्दी जुकाम में छींक आना स्वभाविक है,लेकिन इसके बाद कई छोटी गलतियों या लापरवाही पर यह दूसरों में भी फैल जाती है. इसकी वजह कुछ बातों का ध्यान न रखना है

बार-बार छींक आने से हैं परेशान तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, इंफेक्शन रोकने में आएंगी काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्द हवाओं और बदलते मौसम की वजह से सर्दी होना आम बात होती है. सर्दी होने पर छींक आना ये तो एक प्रक्रिया का हिस्सा है. वैसे छींक किसी को किसी भी वक्त आ सकती है, छींक आने की कई वजह हो सकतींं हैं. जैसे एलर्जी, डस्ट, इसी वजह से जुकाम भी हो जाता है और छींक भी आ जाती है. जुकाम इंफेक्शन बहुत जल्दी फैला देता है, इसीलिए छींक आने पर रूमाल या हाथ रखें. ऐसा करने से दूसरे किसी भी व्यक्ति को इंफेक्शन नहीं होगा. असल में हमारी नाक के अंदर म्यूकस नामक झिल्ली होती है.  ये बहुत ही ज्यादा सेंसेटिव होती है. इसी वजह से जब नाक में बाहर से कण आते है तो छींके आने लगती है, हमेशा याद रखें जब भी छींक आए तो इन 5 बातों का ध्यान रखें. 

मुंह पर रूमाल रखें

छींक आने से पहले हमें पता चल जाता है कि छींक आने वाली है. इसके आते समय ही हमें नाक पर रूमाल रखना है, जिससे आसपास के लोगों को कोई समस्या या संक्रमण ना फैले. 

साबुन से हाथ धुलें

छींक आते वक्त रूमाल की जगह हाथ का उपयोग करने से हाथों में वायरस आ जाते हैं, और ये आपको और बीमार बनाने के लिए काफी हैं.बिना हाथ धुले किसी भी चीज को ना छुएं

हाथ धोने तक किसी भी चीज को ना छुएं

छींक आते वक्त अगर हाथ लगाया है तो फिर उसके बाद किसी भी चीज को ना छुए, इस बात को बिल्कुल भी हल्के में ना लें. क्योंकि अगर हाथ धुलने से पहले किसी चीज को छुआ तो इंफेक्शन उसके जरिए से किसी दूसरे व्यक्ति तक चला जाता है. इसीलिए साबुन से हाथ धुलना ना भूलें. 

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

इन सभी परेशानियों और इंफेक्शन से बचने के लिए सैनिटाइजर का उपयोग किया जा सकता है. जिस किसी को भी सर्दी की समस्या है उसे सैनिटाइजर साथ में जरुर रखना चाहिए साथ ही इसका इस्तेमाल भी करना चाहिए, ये कीटाणु खत्म करने में मदद करता है. 

एकांत खोजें

छींक आते वक्त कोशिश करें कि छींकते समय कहीं और या ऐसी जगह चले जाएं जहां लोग कम हों, इससे इंफेक्शन का रिस्क कम हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement