Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good News: 2025 में आ रही हैं ब्लड शुगर से लेकर चर्बी घटाने तक की दवा, क्या होगी कीमत?

High Blood Sugar Control Tips: ब्लड शुगर और मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपकी टेंशन जल्दी ही खत्म होने वाली है क्योंकि जल्दी ही इसकी दवाएं बाजार में आ रही हैं.

Latest News
Good News: 2025 में आ रही हैं ब्लड शुगर से लेकर चर्बी घटाने तक की दवा, क्या होगी कीमत?

डायबिटीज की दवा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मेटाबॉलिक डिजीज को कंट्रोल करना आसान नहीं होता है और डायबिटीज से लेकर ओबेसीटी यानी मोटापा तक मेटाबॉलिज्म की गड़बड़ी से होते हैं. खास बात ये है कि दोनों को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल से लेकर डाइट तक पर सबसे ज्यादा फोकस करना होता है लेकिन कई बार तमाम मेहनत के बाद भी दोनों को कम करना बेहद मुश्किल भरा होता है. 

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए शरीर को सक्रिय रखना और जब ब्लड शुगर नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो कई तरह की बीमारियां पकड़ लेती हैं.  अगर आप दोनों में से किसी एक बीमारी से ग्रस्त हैं तो बस 2025 तक का इंतजार करें क्योंकि तब तक बाजार में इसके लिए दवा आ जाएगी. 

हाल ही में भारत के सर्वोच्च औषधि नियामक, केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने दवा कंपनी एली लिली टिर्जेपेटाइड को  टाइप 2 डायबिटीज और ओबेसिटी को कम करने वाली दवा को हरी झंडी दिखा दी है.  

जो ब्लॉकबस्टर दवाओं में सक्रिय उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा टिर्जेपेटाइड (Tirzepatide ) को टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करने और मोटापा कम करने में प्रभावी रूप से असर दिखाया है. खास बात ये है कि इस दवा को पहली बार सुरक्षित माना जा रहा है. बता दें कि 
भारत में टिर्जेपेटाइड का आयात यह दवा शुगर नियंत्रण में विशेष भूमिका निभाते हुए डायबिटीज नियंत्रण और वजन घटाने में विशेष महत्व की होगी. 
 
यह दवा शरीर में आवश्यक हार्मोन जारी करके रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करती है  
देश में डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है पिछले दस सालों में कई दवाएं बाजार में आई हैं परिणामस्वरूप डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है  
SGLT2 और GLP, दवा रिसेप्टर समूह, ब्लड शुगर में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं भारत में यह दवा ब्लड शुगर के लिए काफी प्रभावी भूमिका निभाती है 
 
भारत में डैपाग्लिफ्लोजिन, एम्पाग्लिफ्लोजिन, कैनाग्लिफ्लोजिन, रेमोग्लिफ्लोजिन नामक दवाएं ये दवाएं ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करती हैं. टिर्जेपेटाइड की लागत कितनी है? वहीं एक हफ्ते में इसकी कीमत 20 हजार रुपए होगी और इस दवा का प्रयोग सप्ताह में एक बार किया जा सकता है. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement