Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chardham Yatra: कब खुलेंगे कपाट और रोज़ाना कितने लोग कर सकेंगे दर्शन, पढ़िए यहां पूरी डिटेल

Chardham Yatra: 3 मई यानी कल से चारधाम यात्रा की शुरुआत होने जा रही है. जानिए कितने श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन.

Chardham Yatra: कब खुलेंगे कपाट और रोज़ाना कितने लोग कर सकेंगे दर्शन, पढ़िए यहां पूरी डिटेल

Photo Credit: Zee News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 3 मई से चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) की शुरुआत होने जा रही है. चारधाम यात्रा के पहले 45 दिनों के लिए दर्शनार्थियों (visitors) की संख्या का निर्धारण कर दिया गया है. प्रतिदिन सीमित संख्या में ही श्रद्धालु (Devotees) दर्शन कर पाएंगे. मंदिर परिसरों की क्षमता को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. 

यात्रा काल के पहले 45 दिनों तक बदरीनाथ धाम में सबसे ज्यादा 15 हजार, केदारनाथ धाम में 12 हजार, गंगोत्री में 7 हजार और यमुनोत्री में सबसे कम 4 हजार लोग प्रतिदिन दर्शन कर पाएंगे. दूसरे राज्यों के लोगों को यात्रा में आने के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा. 

ये भी पढ़ेंः Akshaya Tritiya पर पहली बार बनेगा ऐसा महासंयोग, 100 साल तक नहीं आएगा ऐसा दिन

जानिए कब खुलेंगे कपाट 
चारों धाम के लिए अप्रैल अंत तक 2,86,523 श्रद्धालु ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके थे. यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट 3 मई में खुलेंगे. वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई से और बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खोले जाएंगे. यात्रा के लिए आए श्रद्धालुओं का भी इस बार विशेष ध्यान रखा जाएगा. उनकी थकान दूर करने के लिए फुट मसाज थेरेपी जैसी सुविधाएं दी जाएंगी. पर्यटन विभाग की ओर से उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिले में फुट मसाज थेरपी के लिए ट्रेनिंग दी गई है. 

ये भी पढ़ेंः Covid 4th wave: भारत में नहीं है चौथी लहर का खतरा, ICMR के इस विशेषज्ञ ने बताई वजह

रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक प्रतिबंधित रहेगें यातायात
चारधाम यात्रा के दौरान किसी तरह की बाधा ना आए इसके लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं. सुरक्षा के लिए यात्रा मार्गों पर रात 10 बजे से सुबह चार बजे तक वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. इतना ही नहीं यात्रा पर आए सभी श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान कोविड से बचने के लिए बनाए गए नियमों के पालन करना होगा. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement