Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nariyal Breaking Rules: महिलाओं को भूलकर भी नहीं फोड़ना चाहिए नारियल, जानें क्यों है उन्हें मनाही

Nariyal Breaking Rules: किसी भी नए कार्य की शुरुआत से पहले नारियल फोड़ना शुभ माना जाता है, लेकिन इसे फोड़ने पर महिलाओं के लिए प्रतिबंध है. इसका एक खास कारण है.

Nariyal Breaking Rules: महिलाओं को भूलकर भी नहीं फोड़ना चाहिए नारियल, जानें क्यों है उन्हें मनाही

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में सभी शुभ कार्यों से पहले नारियल का प्रयोग किया जाता है. मुहूर्त आदि से और किसी भी नए कार्य की शुरुआत से पहले नारियल फोड़ा (Nariyal Fodna) जाता है. नारियल को स्वच्छ और शुभ फल माना जाता है. हालांकि आपने नारियल फोड़ने (Nariyal Fodna) के बारे में एक बात जरूर सुनी होगी की नारियल (Nariyal) को महिलाएं नहीं तोड़ती है. केवल पुरुष ही नारियल फोड़ (Nariyal Fodna) सकते हैं. तो चलिए आज महिलाओं का नारियल फोड़ना क्यों वर्जित होता है इस बारे में जानते हैं.

इन कारणों से महिलाएं नहीं फोड़ती हैं नारियल (Women Never Break Nariyal)
- नारियल फोड़ने को बलि का प्रतीक माना जाता है. नारियल नई सृष्टि के सृजन का बीज भी माना गया है. ऐसे में इसे प्रजन्न से जोड़कर देखा जाता है. महिलाओं को संतान जन्म देने की शक्ति प्रदान है इसी वजह से उन्हे नारियल नहीं फोड़ना चाहिए.
- महिलाओं को बीज रूपी नारियल को नहीं फोड़ना चाहिए. इसी वजह से पूजा अर्चना के बाद हमेशा पुरुष ही नारियल फोड़ते हैं.
- महिला के नारियल फोड़ने से उसकी संतान को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि गर्भवती महिला नारियल फोड़े तो उसकी संतान को परेशानी होती है. इसी वजह से गर्भवती महिला को नारियल फोड़ने से रोका जाता है.

यह भी पढ़ें - Abhijit Muhurat: कार्य सफलता के लिए जरूरी है अभिजीत मुहूर्त, सप्ताह में केवल 1 दिन नहीं मिलता ये शुभ समय

नारियल का महत्व (Nariyal Significance)
- प्राचीन काल में भगवान विष्णु पृथ्वी पर तीन चीजें लेकर प्रकट हुए थे. वह अपने साथ तीन प्रकार की वस्तुएं भी लाए थे. भगवान विष्णु अपने साथ माता लक्ष्मी, कामधेनु गाय और नारियल का वृक्ष लेकर आए थे.
- नारियल में त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास माना जाता है. नारियल के तीन नेत्रों को भगवान शिव के तीन नेत्रों का प्रतीक माना गया है. नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. श्रीफल का अर्थ होता है मां लक्ष्मी से होता है.
- भगवान को नारियल अर्पित करने से धन की समस्या नहीं होती है. नारियल को फोड़ने के बाद उसका प्रसाद भी बांटा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement