Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AK-47 निर्माण करने वाली कंपनी अब बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकल, 150 ​KM तक पहुंचाएगी

कलाश्निकोव इलेक्ट्रिक व्हीकल के मार्केट में यूरोपियन ब्रांड्स के वर्चस्व को खत्म करना चाहती है.

Latest News
AK-47 निर्माण करने वाली कंपनी अब बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकल, 150 ​KM तक पहुंचाएगी

Kalashnikov

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रशियन कंपनी कलाश्निकोव लंबे समय से दुनियाभर में असॉल्ट राइफल बनाने के लिए मशहूर है. कंपनी AK-47 बनाती है लेकिन अब यह रूसी कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बढ़ रही है.

कंपनी इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रही है. इस कंपनी ने कुछ साल पहले सीवी -1 कॉन्सेप्ट कार का अनावरण किया था. अब रूस में स्थानीय रिपोर्टों से पता चला है कि कलाश्निकोव ने यूवी -4 इलेक्ट्रिक कार के लिए पेटेंट आवेदन किए हैं.

इसलिए बढ़ी दिलचस्पी
कलाश्निकोव इलेक्ट्रिक व्हीकल के मार्केट में यूरोपियन ब्रांड्स के वर्चस्व को खत्म करना चाहती है. इसका यूवी -4 इलेक्ट्रिक वाहन रूसी लोगों के लिए सहूलियत देगा. रूस में वर्तमान में टेस्ला, मर्सिडीज, वोक्सवैगन, रेनॉल्ट जैसे यूरोपीय ब्रांडों, दक्षिण कोरिया की हुंडई और कई स्थानीय चीनी कंपनियों का वर्चस्व है.

इसके साथ ही कंपनी लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती दिलचस्पी के कारण प्रोडक्शन को तेज करने में जुटी है. हालांकि अभी तक ये जानकारी सामने नहीं आई है कि यूवी -4 का प्रोडक्शन कब तक होगा लेकिन कलाश्निकोव इसे जल्द से जल्द बाजार में उतारना चाहती है.

ऐसी है इलेक्ट्रिक कार 

कलाश्निकोव यूवी की चौड़ाई 1.5 मीटर है और यह 1.7 मीटर लंबा है. यह वजन में हल्की है और बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो तो यह लगभग 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. यह शहरी यात्रा का अच्छा विकल्प हो सकती है. हालांकि बैटरी और रेंज के बारे में अभी तक जानकारी सामने नहीं आई है.

इलेक्ट्रिक कारों के साथ कलाश्निकोव का इतिहास 2018 में शुरू हुआ जब कंपनी ने रेट्रो-स्टाइल इलेक्ट्रिक सीवी -1 कॉन्सेप्ट पेश किया था. कंपनी ने दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के साथ प्रतिस्पर्धा करने में रुचि दिखाई है. कंपनी टू और थ्री व्हीलर्स का कॉन्सेप्ट लॉन्च कर चुकी है. कंपनी की इलेक्ट्रिक कार 80 किमी/घंटा की रफ्तार से चलने की क्षमता रखती है.

ऐसा है थ्री व्हीलर
इसके साथ ही थ्री व्हीलर कॉन्सेप्ट कार के बारे में भी जानकारी सामने आई है. इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर का आकार अधिक गोल रखा गया है. इसमें दरवाजे नहीं हैं, जिससे केबिन खुला रहता है. अंदर दो यात्रियों और कुछ सामान के लिए जगह बनाई गई है. इसमें यूवी 4 की तरह ​ही डैशबोर्ड लेआउट है लेकिन यह भी सनरूफ के साथ नजर आ रहा है. देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी कार को बाजार में लाने में कितना कामयाब होती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement