Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Remote In Mobile: अगर खो गया है आपके TV का रिमोट तो जानिए कैसे मोबाइल से कंट्रोल करें टीवी

कई पुराने टीवी का रिमोट खो जाता है लेकिन अब कुछ स्मार्टफोन्स पर रिमोट कंट्रोल का ऑप्शन भी होता है और आप आसानी से इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

Remote In Mobile: अगर खो गया है आपके TV का रिमोट तो जानिए कैसे मोबाइल से कंट्रोल करें टीवी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टीवी के रिमोट का इस्तेमाल आज के समय में स्मार्ट टीवी (Smart TV) के आने से काफी कम हो गया है. कई बार जब इसकी जरूरत पड़ती है तो लोगों के लिए टीवी को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि बिना रिमोट के भी टीवी चला सकें तो आज हम आपको इसके बारे काम की जानकारी देने वाले हैं जिससे आप आसानी से अपना टीवी कंट्रोल कर सकते हैं. 

खास बात यह है कि मोबाइल से टीवी को कंट्रोल करने के लिए आपके पास ऐसा स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें कि आईआऱ ब्लास्टर हो.  रेडमी और शाओमी के कई फोन्स में इस तरह का फीचर होता है.

डाउनलोड करें ये रिमोट ऐप

अगर आपके पास Xiaomi या Redmi का स्मार्टफोन है तो आप इस फोन में उपलब्ध MI Remote ऐप से अपने टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं. Xiaomi और Redmi के स्मार्टफोन में इंफ्रेड सेंसर होता है, जो कि फोन को टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल करने में मदद करता है.

कहीं आपका iPhone नक़ली तो नहीं? जानिए कैसे करें ओरिजनल फोन की पहचान

क्या है पूरी प्रक्रिया

अपने स्मार्टफोन को टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में MI Remote App ओपेन करना होगा. इसके बाद ऐप में एक + का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कई विकल्प खुलकर सामने आ जाएंगे.

ऐप में टीवी के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपने टीवी की जानकारी फिल करें और आपका फोन एक रिमोट बन जाएगा. 

WhatsApp पर आए मैसेज से खाली हो रहा है बैंक अकाउंट, यूजर्स को मिली चेतावनी

अन्य ऐप्स की ले सकते हैं मदद

MI Remote ऐप के अलावा गूगल प्ले स्टोर में भी कई ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में मौजूद किसी भी एप स्टोर में जाकर गूगल टीवी एप को डाउनलोड करना होगा. इस ऐप को ओपेन करना होगा और अपनी टीवी की जानकारी डालकर इसे अपने टीवी के साथ पेयर करना होगा और फिर आप आसानी से अपना टीवी अपने स्मार्टफोन के साथ कंट्रोल कर सकेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement