Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या Android को रिप्लेस कर देगा देसी BharOS? जानें प्राइवेसी के मामले में कितना है बेहतर

BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम के स्वदेशी होने का दावा किया गया है और यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के विजन को पूरा करता है.

क्या Android को रिप्लेस कर देगा देसी BharOS? जानें प्राइवेसी के मामले में कितना है बेहतर

BharOS Vs Android

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः IIT मद्रास की इनक्यूबेटेड फर्म, JandK ऑपरेशंस ने  मोबाइल फोन के लिए एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा की है जिसका नाम BharOS है. BharOS को प्राइवेसी-फोकस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जा रहा है, जिसे कमर्शियल ऑफ-द-शेल्फ हैंडसेट्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

नए ऑपरेटिंग सिस्टम के स्वदेशी होने का दावा किया गया है और यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के विजन को पूरा करता है. हालाँकि, क्या OS वास्तव में स्वदेशी है? आइए देखते हैं कि BharOS में क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी.

क्या है BharOs और किन फोन्स में मिल सकता है सपोर्ट

BharOs एक इंडिया-मेड ऑपरेटिंग सिस्टम है जो प्राइवेसी-सेंट्रिक और स्वदेशी होने का दावा करता है. हालांकि डेवलपर्स ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि वे किसके साथ साझेदारी करने की योजना बना रहे हैं. लेकिन यह उन ऑर्गेनाइजेशंस को प्रोवाइड किया जाएगा जिन्हें कड़ी सुरक्षा और प्राइवेसी की जरूरत है.

ये भी पढ़ेंः कल एंटी-थेफ्ट टेक्नोलॉजी के साथ जल्द लॉन्च होगा Activa 6G स्कूटर, जानें कीमत और खासियत

BharOS के फीचर्स

  • BharOS प्राइवेसी-फोकस्ड होगा जिसका मतलब है कि यह किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड नहीं करने देगा. जैसे आप गूगल प्लेस्टोर से ऐप को इंस्टॉल करते हैं वैसे ही इसका भी अपना प्राइवेट ऐप स्टोर सर्विस (PASS) होगा.
  • PASS क्यूरेटेड ऐप्स पेश करेगा जो ऑर्गेनाइजेशन के सुरक्षा और गोपनीयता मानकों को पूरा करेंगे.
  • BharOS नो डिफॉल्ट ऐप्स (NDA) के साथ आएगा, जो यूजर्स को PASS से अपनी पसंद के ऐप्स डाउनलोड करने की सुविधा देगा.
  • जहां तक अपडेट की बात है, BharOS वाले डिवाइस को नेटिव ओवर-द-एयर (NOTA) अपडेट मिलेगा. अपडेट स्वचालित रूप से फोन पर डाउनलोड हो जाएंगे, इसलिए यूजर्स को अपडेट को मैन्युअल रूप से इंस्टॉल और लागू करने की आवश्यकता नहीं है. यह Android के जैसा ही है.

क्या Android को रिप्लेस कर देगा BharOS

BharOS के स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एंड्रॉयड ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट (एओएसपी) पर आधारित होगा. अगर इसके एंड्रॉयड को रिप्लेस करने की बात की जाए तो अभी इसके बारे में कुछ भी कहना उचित नहीं होगा. BharOS ASOP पर आधारित है. AOSP स्वयं कुछ Android वर्जन पर आधारित है और इसलिए इसे Google द्वारा बनाए रखा जाता है. Google AOSP के लिए नियमित सुरक्षा बैकपोर्ट प्रदान करता है. तो ऐसे में इसका एंड्रॉयड को रिप्लेस करना मुश्किल है लेकिन इसे एंड्रॉयड के एक विकल्प के तौर पर माना जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः मात्र 1570 में साल भर के लिए सबकुछ मुफ्त, BSNL के इस प्लान के आगे सब हैं फेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement