Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G Network से बच सकता है आपका लगभग एक दिन, India बस कुछ कदम दूर

5G Network के क्षेत्र में भारत भी बड़ा कदम रखने जा रहा है, जानिए कैसा होगा रियल लाइफ 5G Speed का अनुभव?

5G Network से बच सकता है आपका लगभग एक दिन, India बस कुछ कदम दूर

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 5G Network के क्षेत्र में भारत भी बड़ा कदम रखने जा रहा है. जानकारी के अनुसार साल के अंत तक भारत में 5G सर्विस ( 5G Speed ) लॉन्च हो जाएगी और इसकी पहली झलक पूरे देश ने गुरुवार को IIT Madras में देखी. आईआईटी मद्रास में कम्यूनिकेशन एंड आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने देश की पहली 5G कॉल और वीडियो कॉल कर इस टेक्नॉलजी का सफल परीक्षण किया. 

केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से पहले टेलीकॉम कंपनियां पहले 5G की सफल टेस्टिंग कर चुके हैं. बस अब यह सर्विस 5G के दीवानों से कुछ दूरी पर खड़ी है. स्पीड टेस्ट की बात करें तो हाल ही में वोडाफोन आइडिया के 5G ट्रायल में 5.92 Gbps टॉप स्पीड दर्ज की गई थी. 5G Speed के दौड़ में फिर VI ही नहीं जियो और एयरटेल भी शामिल है. 

4G के मुकाबले 5G नेटवर्क 100 गुना ज्यादा स्पीड मिलने की संभावना है. जहां अभी तक यूजर्स को 4G में 100 Mbps स्पीड मिलती है, 5G में वही स्पीड बढ़कर 10 Gbps हो जाएगी. इससे न सिर्फ आपको टेज इंटरनेट मिलेगा बल्कि अगले जनरेशन पर लैटेंसी का दबाव भी कम होगा. जिसका मतलब है कि लोडिंग टाइम में बहुत ज्यादा कटौती हो जाएगी. 

Elon Musk क्यों करते रहते हैं एक से बढ़कर एक ट्वीट, 'रिकॉर्ड' बनाकर बताई खास वजह

कैसा होगा रियल लाइफ 5G अनुभव?

अगर बात 5G नेटवर्क पर इंटरनेट स्पीड तो आप इस बात से अनुमान लगा सकते हैं कि आप केवल 6 सेकेंड में किसी भी मूवी को डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं 4G पर यह स्पीड 7 से 9 मिनट है. अगर आप HD क्वालिटी की मूवी डाउनलोड करेंगे तो आप लगभग 7 से 8 घंटे बचा लेंगे. 

एक रिपोर्ट की में बताया गया है कि अमेरिका में 5G नेटवर्क पर लोग लगभग एक दिन बचा रहे हैं. यह समय ऑनलाइन गेमिंग, म्यूजिक स्ट्रीमिंग, मूवी डाउनलोड या सोशल मीडिया ब्राउजिंग पर खर्च होता है. 

इस साल आएगी Electronic Cars की बहार, सिंगल चार्ज में मिलेगी बेहतर स्पीड

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement