Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Abortion को लेकर सख्त है इन देशों का कानून, महिलाएं नहीं करा सकती हैं गर्भपात

Abortion Law के चलते अमेरिका में पिछले वर्ष काफी बवाल हुआ था लेकिन कई ऐसे देश हैं, जहां गर्भपात पूरी तरह से बैन है.

Abortion को लेकर सख्त है इन देशों का कानून, महिलाएं नहीं करा सकती हैं गर्भपात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका में गर्भपात को लेकर वहां की सर्वोच्च अदालत ने अगहम फैसला सुनाया था. इसमें गर्भपात न करने की बात कही गई थी जिसके बाद काफी विरोध हुआ था. अमेरिका एक संघीय प्रणाली वाला देश हैं.ऐसे में यहां पहले गर्भपात को लेकर प्रत्येक राज्य में अलग-अलग प्रावधान थे लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सभी राज्यों में पूरी तरह से गर्भपात बैन हो गया है. अमेरिका में इसको लेकर तब से काफी विवाद जारी हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कई देशों में गर्भपात पूरी तरह बैन है. 

भारत में क्या गर्भपात के नियम 

विदेशों से पहले अपने देश यानी भारत की बात करें तो यहां इसमें कोई भी महिला प्रेग्‍नेंसी के 20वें हफ्ते तक जाने से पहले अपना गर्भपात कराने के लिए स्वतंत्र होती हैं. अगर यह पीरियड निकल गया तो फिर महिलाओं को गर्भपात कराने के लिए कानूनी प्रक्रिया का पालन करना होगा. कई बार प्रेग्नेंसी में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और गर्भपात कराना जरूरी हो जाता है जिसके लिए भारत में महिलाओं को अदालतों तक में गर्भपात कराने की इजाजत के लिए याचिका दायर करनी पड़ती है.

ऑपरेशन दोस्त क्या है? सीरिया और तुर्की के हर जख्म पर मरहम लगा रहा भारत 

इन देशों में करा सकते हैं गर्भपात

भात में जहां एक समय सीमा तक गर्भपात कराने पर कोई दिक्कत नहीं आती है तो कुछ वैसी ही स्थिति अन्य कई देशों की भी है. इन देशों की बात करें तो  इस लिस्ट में अल्बानिया, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, बेल्जियम, बुल्गारिया, कंबोडिया, कनाडा, चीन, कोलंबिया, चेक गणराज्य, उत्तर कोरिया, डेनमार्क, फ्रांस, जॉर्जिया, ग्रीस, जर्मनी, हंगरी, इटली, आयरलैंड, आइसलैंड, कजाकिस्तान, कोसोवो, मालदीव, मंगोलिया, नेपाल, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, थाईलैंड, ताजिकिस्तान, तुर्की, यूक्रेन, वियतनाम, उजबेकिस्तान  शामिल हैं. भारत में यह सीमा 20 हफ्तों तक की रखी गई है लेकिन कई देशों में कम या कई में इससे ज्यादा की भी है. 

जेलेंस्की के साथ खड़े हुए ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस, अब शुरू होगा विश्व युद्ध?

इन देशों में हैं गर्भपात पर प्रतिबंध 

दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां गर्भपात कराने पर पूरी तरह रोक लगाई गई है. यहां महिलाएं कभी गर्भपात करा ही नहीं सकती हैं.  इन देशों में अंडोरा, अरूबा, कांगो, कुराकाओ, डोमिनिकन, मिस्र, अल सल्वाडोर, हैती, होंडुरास, इराक, जमैका, लाओस, मेडागास्कर, माल्टा, मॉरिटानिया, निकारागुआ, पलाऊ, फिलीपींस, सैन मैरिनो, सेनेगल, सिएरा लियोन, सूरीनाम, टोंगा, और वेस्ट बैंक और गाजा स्ट्रिप जैसे देश शामिल हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement