Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Bans Tattoos: चीन में टैटू से खतरे में कम्युनिस्ट मूल्य! सरकार ने लगाया प्रतिबंध

चीन की सरकार नाबालिगों के बीच बढ़ते टैटू के क्रेज से घबरा गई है. सरकार ने इस पर बैन लगा दिया है. सरकार को लगता है कि यह कम्युनिस्ट मूल्य के खिलाफ है..

China Bans Tattoos: चीन में टैटू से खतरे में कम्युनिस्ट मूल्य! सरकार ने लगाया प्रतिबंध

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: चीन में नाबालिगों के बीच बढ़ते टैटू के क्रेज से सरकार घबरा गई है. कम्युनिस्ट चीनी सरकार ने सोमवार को नाबालिगों के टैटू बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार का कहना है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों का टैटू बनवाना 'मूल समाजवादी सिद्धांत' के खिलाफ है. सरकार ने स्कूल और बच्चों के माता-पिता से गुहार लगाई है कि वे बच्चों को टैटू बनवाने से से रोकें.

हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, चीनी सरकार ने कहा कि कोई भी टैटू आर्टिस्ट नाबालिगों का टैटू बनाते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. सरकार के बयान में यह भी कहा गया कि जिन बच्चों के पहले से ही टैटू हैं, लेकिन वे हटाना चाहते हैं, इसके लिए उन्हें डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए.

टैटू पर बैन का फैसला कई विभागों से सलाह के बाद लिया गया. इसके लिए कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के यूथ लीग से भी परामर्श किया गया. 

यह भी पढ़ें, क्या चीन की सत्ता से बेदखल होंगे शी जिनपिंग?

नाबालिगों को टैटू के प्रति बढ़ते आकर्षण को रोकने के लिए जो गाइडलाइंस जारी किए गए हैं उसके मुताबिक, राज्य, समाज, परिवार, और स्कूलों से कहा गया है कि वह नाबिलिगों को समझाएं. उन्हें मूल समाजवादी मूल्यों के प्रति उन्हें जागरूक करें. टैटू से होने वाले नुकसान के प्रति उन्हें पूरी तरह से समझाएं. अगर ऐसा होता है तो नाबालिगों में टैटू के प्रति आकर्षण खत्म हो जाएगा.

गौरतलब है कि चीन के आर्थिक सेंटर शंघाई में सबसे पहले 1 मार्च को 18 साल के कम उम्र के बच्चों को किसी भी तरह के कॉस्मेटिक सर्जरी और टैटू बनाने पर बैन लगा था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement