Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G20: पीएम मोदी से गर्मजोशी से मिले जो बाइडेन, वीडियो हुई वायरल

G20 समिट से इतर पीएम मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

G20: पीएम मोदी से गर्मजोशी से मिले जो बाइडेन, वीडियो हुई वायरल

अमेरिका ने भारत की तारीफ की

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंडोनेशिया के बाली में G20 समिट की शुरुआत हो चुकी है. इस समिट की शुरुआत होते ही पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की गर्मजोशी से हुई मुलाकात की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. वायरल वीडियो में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम नरेंद्र मोदी एक दूसरे को गले लगाते दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कुछ बातचीत भी होती है.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने किया पीएम मोदी का स्वागत
G20 की आधिकारिक तौर पर शुरू होने से पहले इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने आयोजन स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा. हमारे ग्रह पर सतत विकास को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी."

आज कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी संक्षिप्त बातचीत की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "एक साथ उभरें, मजबूती से उभरें. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने G20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा और स्वास्थ्य सहित समसामयिक वैश्विक चुनौतियों पर आज विस्तृत विचार-विमर्श किया जाएगा."

भारत 1 दिसंबर से संभालेगा अध्यक्षता
भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से G20 की अध्यक्षता संभालेगा. इंडोनेशिया ने करीब एक साल पहले G20 की अध्यक्षता संभालते हुए "एक साथ उभरें, मजबूती से उभरें" का नारा दिया था, जो उस समय कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप की मार झेल रही दुनिया के लिए एकदम उपयुक्त था. हालांकि, आज यह नारा थोड़ा कम प्रासंगिक प्रतीत हो रहा है. खासकर तब, जब रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद विश्व आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है और खाद्य एवं ऊर्जा स्रोतों की कमी का संकट मंडरा रहा है.

G20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. हालांकि, प्रधानमंत्री चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे या नहीं, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है. अगर दोनों नेताओं के बीच मुलाकात होती है तो जून 2020 में गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद यह उनकी पहली द्विपक्षीय मुलाकात होगी.

इनपुट- ANI/भाषा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement