Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-7 Summit के लिए जर्मनी जाएंगे PM Modi, 12 देशों के नेताओं से होगी मुलाकात

Narendra Modi अगले हफ्ते में दुनिया के अमीर देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करने वाले हैं. कोविड के बाद G-7 Summit वैश्विक स्तर पर एक अहम और बड़ा कार्यक्रम होगा.

G-7 Summit के लिए जर्मनी जाएंगे PM Modi, 12 देशों के नेताओं से होगी मुलाकात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) जाने वाले हैं. यहां वे जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में शामिल होंगे. अपनी इस यात्रा के दौरान 12 से अधिक विश्व नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान वह 15 से अधिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इसको लेकर जानकारी सामने आ चुकी है जिसके मुताबिक मोदी म्यूनिख में भारतीय समुदाय से संबंधित एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे.

मोदी 26 और 27 जून को होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी जाएंगे. कोविड-19 महामारी के बाद वैश्विक स्तर पर यह सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री 28 जून को यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए खाड़ी देश की यात्रा करेंगे.

पूर्व राष्ट्रपति को देंगे श्रद्धांजलि

आपको बता दें कि नाहयान का 13 मई को निधन हो गया था. उन्होंने 3 नवंबर 2004 को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में कामकाज संभाला था. पीएम मोदी ने ट्वीट करके उन्हें एक महान राजनेता और दूरदर्शी नेता बताया था, जिनके तहत भारत-यूएई संबंध समृद्ध हुए.

अहम होंगी द्विपक्षीय बैठकें 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात में लगभग 60 घंटे का प्रवास करेंगे. इस दौरान वह दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के समूह जी7 की बैठक में भाग लेंगे और कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. 

Google ने किया Anne Frank को याद, 13 साल की वो लड़की जिसकी डायरी बनी दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब

इस विदेश यात्रा को लेकर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को बताया था कि मोदी शिखर सम्मेलन से इतर जी-7 और अतिथि देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात और चर्चा करेंगे. जर्मनी ने भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को भी अतिथि के रूप में सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है.

अमेरिका में गर्भपात का कानूनी अधिकार खत्म , Supreme Court ने पलटा अपना 50 साल पुराना फैसला

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement