Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Boeing 737 Plane Crash: दुर्घटनाग्रस्त विमान का एक ब्लैक बॉक्स मिला, खुलेगा हादसे का राज़

चाइना ईस्टर्न एयरलाइन (600115.एसएस) विमान का एक ब्लैक बॉक्स मिल गया है. विमान सोमवार को क्रैश हो गया था. इसमें 123 यात्री और 9 क्रू मेंबर्स सवार थे.

Boeing 737 Plane Crash: दुर्घटनाग्रस्त विमान का एक ब्लैक बॉक्स मिला, खुलेगा हादसे का राज़
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  चीन में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के 2 ब्लैक बॉक्स में से एक मिल गया है. दोनों ही ब्लैक बॉक्स बेहद खराब हालत में है. यह विमान ग्वांगझू क्षेत्र के वुझू शहर से युन्नान प्रांत की राजधानी कुमांग जाने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. जांचकर्ताओं ने अभी तक विमान हादसे का कारण नहीं बताया है और इसकी जांच चल रही है. 

2 में से एक ही ब्लैक बॉक्स मिला है
चाइना ईस्टर्न एयरलाइन (600115.एसएस) विमान से संबंधित 2 ब्लैक बॉक्स में से एक मिल गया है. चीनी उड्ड्यन अधिकारियों की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ब्लैक बॉक्स बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हालत में मिला है. उड्डयन नियामक के अधिकारी ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि रिकॉर्डर इतना क्षतिग्रस्त है कि वे यह नहीं बता पा रहे हैं कि यह फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर है या कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर. अधिकारियों ने कहा कि विमान के नोजडाइव में जाने के बाद पायलटों ने हवाई यातायात नियंत्रकों के कॉल का जवाब नहीं दिया था.

पढ़ें: China में बोइंग-737 के साथ हुए हादसे के बाद DGCA ने अतिरिक्त निगरानी के लिए उठाया बड़ा कदम

विमान में सवार 132 लोगों की मौत की आशंका 
विमान में 132 लोग सवार थे और सभी के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है. इनमें 123 यात्री और क्रू के 9 सदस्य शामिल हैं. इससे पहले खबर आई थी कि विमान दुर्घटना की जांच अभी जारी है जिसमें बुधवार को ऊबड़-खाबड़ रास्तों और बारिश ने खलल डाला था. बारिश के मौसम के बीच खोजकर्ता दुर्घटनास्थल पर विमान के ब्लैक बॉक्स, कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर और मानव अवशेषों की तलाश में जुटे हुए हैं. चीन की सरकारी मीडिया की ओर से जारी किए गए वीडियो क्लिप में हादसे का शिकार हुए बोइंग 737-800 विमान के छोटे-छोटे टुकड़े दुर्घटनास्थल पर बिखरे पड़े दिखाई दे रहे हैं.

पर्स और पहचान पत्र से की जा रही पुष्टि
विमान में सवार यात्रियों के कीचड़ में सने हुए बटुए, बैंक संबंधी कागजात और पहचान पत्र भी बरामद हुए हैं. जांचकर्ताओं ने कहा है कि अभी दुर्घटना का कारण नहीं बताया जा सकता है और जांच चल रही है. विमान रवाना होने के एक घंटे के अंदर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और 96 सेकेंड के अंदर इससे संपर्क टूट गया था. इस हादसे पर दुनिया भर की चर्चित हस्तियों और आम लोगों ने सोशल मीडिया पर दुख जताया था.

पढ़ें: चीन में बड़ा हादसा, 133 यात्रियों को ले जा रहा Boeing 737 विमान क्रैश, देखें Video

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement