Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दुनियाभर में बैन हो सकता है Johnson & Johnson का बेबी पाउडर!

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी फिलहाल 34 हजार से ज्यादा मुकदमों का सामना कर रही है. इनमें से कई केस महिलाओं ने किए हैं.

दुनियाभर में बैन हो सकता है Johnson & Johnson का बेबी पाउडर!

ban on baby powder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हेल्थकेयर कंपनी Johnson & Johnson के Baby Powder पर यूनाइटेड किंगडम (UK) समेत पूरी दुनिया में बैन लग सकता है. कंपनी के एक शेयरहोल्डर ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के बेबी पाउडर पर बैन (Ban On Baby Powder) लगाने के लिए प्रस्ताव पेश किया है.

द गार्डियन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक जॉनसन एंड जॉनसन ने साल 2020 में ही अमेरिका और कनाडा अपना बेबी पाउडर बेचना बंद कर दिया था. दरअसल अमेरिकी रेगुलेटर की तरफ से किए गए टेस्ट में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर के एक सैंपल में Carcinogenic Chrysotile Fibres पाया गया इसके बाद से बेबी पाउडर की बिक्री में भारी गिरावट आ गई थी.

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी फिलहाल 34 हजार से ज्यादा मुकदमों का सामना कर रही है. इनमें से कई केस महिलाओं ने किए हैं. कुछ महिलाओं ने दावा किया कि बेबी पाउडर का इस्तेमाल करने की वजह से उनको Ovarian कैंसर हो गया. हालांकि जॉनसन एंड जॉनसन ने इस बात से साफ इंकार किया है कि उनका बेबी पाउडर नुकसानदायक है. उनका कहना है कि उत्तरी अमेरिका में बिक्री में गिरावट के कारण उन्होंने वहां पाउडर की बिक्री बंद की थी.

क्या होता है टैल्क

Talc दुनिया का सबसे सॉफ्ट मिनरल है और यह कई देशों में बनता है. इसका इस्तेमाल पेपर, प्लास्टिक्स और फार्मास्यूटिकल्स सहित कई इंडस्ट्रीज में किया जाता है. इसके अलावा यह नैपी रैश और दूसरी तरह के पर्सनल हाइजीन से जुड़े प्रॉडक्ट में भी इस्तेमाल होता है. कई बार इसमें एसबस्टस (asbestos) की मिलावट हो जाती है जो शरीर में कैंसर पैदा कर सकता है.

गार्डियन की एक खबर के मुताबिक इस प्रॉडक्ट को दुनियाभर में बैन करने के लिए शेयरहोल्डर वोट की तैयारी की जा रही है. लंदन के निवेश प्लेटफॉर्म Tulipshare ने इसका प्रस्ताव दिया है. यह प्रस्ताव अमेरिका की सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमेटी (SEC) को भी भेजा गया है. उनसे पूछा गया है कि कंपनी की अप्रैल में होने वाली सालाना मीटिंग से पहले ऐसा करना जायज है या नहीं.

ये भी पढ़ें:

1- Work From Home खत्म! अब केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को जाना होगा ऑफिस

2- PM CARES: 2020-21 में हुई तीन गुना वृद्धि, खर्च बढ़कर 3,976 करोड़ रुपये पहुंचा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement