Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए क्यों मनाया जाता है National Black HIV/AIDS Awareness Day, अमेरिकी अश्वेतों से है संबंध

अमेरिकी अश्वेतों में HIV एड्स के प्रति जागरूक करने के लिए National Black HIV/AIDS Awareness Day मनाया जाता है.

जानिए क्यों मनाया जाता है National Black HIV/AIDS Awareness Day, अमेरिकी अश्वेतों से है संबंध
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज  National Black HIV/AIDS Awareness Day है यह 7 फरवरी को अमेरिका में मनाया जाता है. इसका सामरिक नेतृत्व परिषद प्रत्येक वर्ष NBHAAD की योजनाओं द्वारा होता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य अश्वेत समुदायों के बीच HIV/ Aids से जुड़ी शिक्षा, परीक्षण, सामुदायिक भागीदारी और उपचार को बढ़ाने का होता है. 
 
पहला राष्ट्रीय अश्वेत एचआईवी/एड्स जागरूकता दिवस (एनबीएचएएडी) 1999 में मनाया गया था. इसका अश्वेत समुदायों में एचआईवी और एड्स की रोकथाम, देखभाल और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर पर शिक्षा के प्रयास के रूप में चिह्नित किया गया था. 

यह मुख्य रूप से अमेरिका में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का एक उद्देश्य एचआईवी के प्रति लोगों में जागरूकता लाना और उन्हें श टेस्टिंग के लिए प्रोत्साहित करने का होता है. संयुक्त राज्य अमेरिका में एचआईवी संक्रमण को कम करने में समग्र प्रगति के बावजूद, एचआईवी लंबे समय से चली आ रही बीमारी बन गई है और अन्य जातियों की तुलना में अश्वेत या अफ्रीकी अमेरिकी लोग नए एचआईवी संक्रमणों के शिकार होते हैं.सीडीसी के अनुमानों के अनुसार, अश्वेत लोगों की संख्या अमेरिका की आबादी का 13% थी लेकिन 2019 में एचआईवी वाले 40% लोग थे.

यह भी पढ़ें- इस्लामिक कट्टरपंथ पर France सख्त, लिबरल माने जाने वाले राष्ट्रपति मैक्रों का कड़ा फैसला 

ऐसे में इस तरह की बीमारी के विस्तार को रोकने के लिए ही प्रतिवर्ष अमेरिका में नेशनल National Black HIV/AIDS Awareness Day मनाया जाता है.  वहीं अगर वैश्विक स्तर की करें तो विश्व एड्स दिवस 1 दिसंबर को हर साल मनाया जाता है जिसका उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। सरकार और स्वास्थ्य अधिकारी, ग़ैर सरकारी संगठन और दुनिया भर में लोग अक्सर एड्स की रोकथाम और नियंत्रण पर शिक्षा के साथ, इस दिन का निरीक्षण करते हैं. 

90 के दशक में अफ्रीकी/अमेरिकी लोगों में एचआईवी की इस बीमारी ने प्रकोप मचाया था जिसे रोकने के लिए ही 1999 से इस जागरूकता दिवस को मनाया जाता है. गौरतलब है कि 2016 के बाद से लगातार अमेरिका में एचआईवी अए मामलों में कमी आ रही है और यह 12 फीसदी तक गिर गई है.

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने ईरान पर जारी Sanctions में दी ढील, तेहरान ने कहा- 'काफी नहीं है यह' 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement