Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Saudi Arabia Linear City: 170 किलोमीटर लंबा शहर क्यों बना रहा है सऊदी अरब? जानें क्या है खास

The Line सऊदी अरब का ऐसा शहर होने जा रहा है जहां न कोई सड़क होगी और न ही कोई कार होगी. दावा है कि यहां पर प्रदूषण भी बिलकुल जीरो होगा.

Saudi Arabia Linear City: 170 किलोमीटर लंबा शहर क्यों बना रहा है सऊदी अरब? जानें क्या है खास

इस शहर में नहीं होगा कोई प्रदूषण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सऊदी अरब अपनी ऊंची-ऊंची इमारतों और रिहायशी जीवन के लिए मशहूर है. अब सऊदी अरब ने एक खास शहर का निर्माण शुरू किया है. इस शहर की खासियत यह है कि यह सिर्फ़ लंबाई में होगा. इसी वजह से इसे 'The Line' या Linear City' कहा जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस शहर में प्रदूषण जीरो होगा और प्राकृतिक संपदा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा.

जनवरी में इस प्रोजेक्ट की घोषणा की गई थी. सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के मुताबिक, यह शहर पहाड़ों से शुरू होकर समुद्र तक जाएगा. 170 किलोमीटर लंबा यह शहर सऊदी अरब के पहाड़ी इलाकों से लेकर लाल सागर तक होगा. इस शहर में 10 लाख लोग रहेंगे, लेकिन यहां प्रदूषण का नामों-निशान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- North Korea ने अज्ञात दिशा में दागी मिसाइल, क्यों ताकत दिखा रहे किम जोंग?

पर्यावरण का रखा जाएगा ध्यान
सऊदी के प्रिंस के मुताबिक, इस शहर में तीन लेयर का ट्रांसपोर्ट सिस्टम होगा. पहला पैदल चलने के लिए, दूसरा और तीसरा ट्रांसपोर्ट और इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए. यह भी कहा जा रहा है कि इसके निर्माण के दौरान पर्यावरण की जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा और प्राकृतिक चीजों में से 95 प्रतिशत को वैसे का वैसा ही रखा जाएगा.

यह शहर सऊदी अरब में बनाए जा रहे 10 हजार वर्ग किलोमीर के शहर Neom का पहला हिस्सा होगा. Neom शहर को सऊदी अरब के जोर्डन और मिश्र देश के साथ लगने वाली सीमा पर बसाया जा रहा है.  कहा जा रहा है कि साल 2024 तक इस शहर में लोगों को बसाया जाने लगेगा. सऊदी अरब के प्रशासन के मुताबिक, यहां प्रदूषण का स्तर जीरो रखने के लिए ट्रांसपोर्ट का खास सिस्टम होगा. इसी को ध्यान रखते हुए यहां न तो कार चलेंगी और न ही सड़क बनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें- कुर्सी छोड़ते वक्त 15 करोड़ की सरकारी BMW साथ ले गए Imran Khan!

100 से 500 बिलियन डॉलर की लागत
इस शहर को बनाने में कम से कम 100 बिलियन डॉलर की लागत आएगी. यानी लगभग 80 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह लागत बढ़कर इसके दोगुने के बराबर भी जा सकती है. इस शबर में दुनिया का सबसे बड़े एयरपोर्ट भी बनाए जाएंगे. यह पूरा शहर आर्टिफिशियल एंटेलिजेंस पर आधारित होगा. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement