Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine मुद्दे पर चीन ने रखा अपना पक्ष, कहा- इतिहास हमें सही ठहराएगा

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति और चीन के राष्ट्रपति के बीच चली वीडियो कॉल के दौरान हुई थी रूस-यूक्रेन विवाद पर चर्चा.

Russia-Ukraine मुद्दे पर चीन ने रखा अपना पक्ष, कहा- इतिहास हमें सही ठहराएगा

Putin and Xi jinping

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बावजूद भी अब तक चीन रूस के यूक्रेन पर आक्रमण की निंदा करने से बचता रहा है. हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच वीडियो कॉल पर हुई बातचीत में यूक्रेन मुद्दे को लेकर चीन का रुख कुछ साफ हुआ है. बताया जा रहा है कि दोनों देश के प्रतिनिधियों के बीच यह वीडियो कॉल लगभग दो घंटे तक चली.

इस दौरान बाइडेन ने जिनपिंग से कहा कि अगर चीन के समर्थन के बाद रूस यूक्रेन के शहरों पर आक्रमण करता है तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. इसी के मद्देनजर चीन ने अपने रुख को संतुलित रूप से सामने रखा है. इस वीडियो कॉल में हुई बातचीत के बारे में बताते हुए चीन के विदेश मंत्री वैंग वाई (Wang Yi) ने कहा कि यूक्रेन मुद्दे को लेकर हम निष्पक्ष हैं और समय यह बता देगा कि हम इतिहास के सही पक्ष की तरफ ही थे.

ये भी पढ़ें-  Sri lanka: पेट्रोल पंप के बाहर लगी लंबी लाइनें, इंतजार में खड़े 2 लोगों की मौत

Wang ने बताया कि इस वीडियो कॉल के दौरान चीन के राष्ट्रपति ने अपनी तरफ से जो बाइडेन के सामने इस युद्ध को रोकने के दो उपाय भी सुझाए हैं. इनमें से एक यह है कि दोनों पक्षों को आमने-सामने बैठकर समाधान पर बात करनी चाहिए और इंसानियत पर हो रहे इस हमले से बचना चाहिए. दूसरा यह कि शीत-युद्ध की स्थिति से बचना चाहिए.वैश्विक संप्रदाय के लिए शांति कायम करना बहुत जरूरी है और युद्ध या विवाद से किसी का भला नहीं हो सकता. 

एक तरफ जहां चीन का कहना कि वह रूस-यूक्रेन के बीच बातचीत के पक्ष में है, वहीं अमेरिका ने चीन के रूस को मिल्ट्री सपोर्ट देने की संभावना पर चिंता जाहिर की है. 

ये भी पढ़ें-  Karnataka Hijab row: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जिन छात्रों ने नहीं दिए पेपर अब नहीं मिलेगा उन्हें दूसरा मौका

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement