Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश पर 6.91 लाख करोड़ का कर्ज, क्यों योगी सरकार को दोषी ठहरा रही कांग्रेस?

कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर राज्य का 40 फीसदी कर्ज बढ़ाने का आरोप लगाया है.

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश पर 6.91 लाख करोड़ का कर्ज, क्यों योगी सरकार को दोषी ठहरा रही कांग्रेस?

Congress Senior Leader P Chidambaram. (File Photo-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस (Congress) बेरोजगारी और गरीबी के आंकड़ों को लेकर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने रविवार को बेरोजगारी और गरीबी के आंकड़ों को लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा.

कांग्रेस नेता ने शिक्षा-स्वास्थ्य के साथ-साथ दूसरे क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश की कथित बदहाली की तस्वीर पेश की और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधा. पी चिदंबरम ने कहा है कि यूपी पर 6 लाख 62 हजार 91 करोड़ का कर्ज है जिसमें से 40 प्रतिशत योगी सरकार की देन है.

UP: Election 2022: आज काशी से पूर्वांचल का समीकरण मजबूत करेंगे PM Modi, कार्यकर्ताओं से होगा सीधा संवाद

अर्थव्यवस्था पर क्या बोले पी चिदंबरम?

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि यूपी में जो सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) 2017 में 11.4 प्रतिशत था, वह अब घटकर -6.4 प्रतिशत हो गया है और प्रति व्यक्ति आय भी राष्ट्रीय आय की आधी रह गई है. कांग्रेस नेता ने कहा कि योगी सरकार में प्रति व्यक्ति आय 1.9 प्रतिशत घट गई है और यूपी पर 6 लाख 62 हजार 91 करोड़ का कर्ज है, जिसमें से 40 प्रतिशत मौजूदा सरकार की देन है. 

कांग्रेस ने दिल्ली स्थित हेडक्वार्टर में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और योगी सरकार की आलोचना की. पी चिदंबरम ने कहा है कि आज उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण का मतदान हो रहा है. बहुत ही मेहनत से यह चुनाव लड़ा जा रहा है. चार प्रमुख पार्टियां हैं, जो यहां चुनाव लड़ रही हैं और अपनी-अपनी बात मतदाताओं के सामने रख रही हैं.

UP Election 2022: बीजेपी ने की पोलिंग बूथ में मोबाइल ले जाने की मांग, EC के सामने रखे रोचक तथ्य

चिंदबरम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी लगभग सारी सीटों पर चुनाव लड़ रही है. उन्होंने कहा, 'प्रियंका गांधी ने जो प्रचार और संवाद यहां किया, उसमें 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' नारा देकर पूरे देश में एक नया आयाम जोड़ा. इससे पूरे देश की राजनीति एक तरह से करवट बदलती दिखाई दे रही है. मैंने इस चुनाव को देखा और समझा, नेताओं के भाषण सुने और उसके मद्देनजर मैं यूपी के भविष्य को लेकर चिंतित और आशंकित हूं.'

कांग्रेस ने महिला सुरक्षा पर क्या कहा?

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि योगी सरकार एक तानाशाही सरकार है, जिसमें महिला सुरक्षा नाम की कोई चीज नहीं रह गई है और प्रदेश में जातीय और मजहबी उन्माद फैलाया जा रहा है. चिदंबरम ने यूपी की जनता से अपील करते हुए कहा कि आपका राज्य एक ऐतिहासिक मोड़ पर खड़ा है और अगर आप सही बटन दबाएंगे तो परिवर्तन आएगा और भविष्य में भी जारी रहेगा.


गरीबी पर क्या बोली कांग्रेस?

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि यूपी बड़ी आबादी वाला राज्य है और देश में सबसे मेहनतकश लोग यहां पाए जाते हैं. आठ प्रधानमंत्री इस प्रदेश ने देश को दिए, लेकिन आज भी यूपी गरीब है, इसके लोग गरीब हैं. उन्होंने कहा कि आर्थिक और सामाजिक पैमाने पर यूपी पूरे देश में सबसे निचले पायदान पर है और यह देखकर अफसोस होता है.

चिदंबरम ने कहा कि नीति आयोग का जो बहुआयामी गरीबी सूचकांक का आंकड़ा आता है, वह दिखाता है कि यूपी की 37.9 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा से नीचे है. उन्होंने कहा कि 12 जिलों में यह आंकड़ा 50 प्रतिशत से अधिक है और इनमें से तीन जिलों-श्रावस्ती, बहराइच और बलरामपुर में यह 70 प्रतिशत से ज्यादा है.  (भाषा इनपुट के साथ)

UP Election 2022: पांचवे चरण में आज 12 जिलों की 61 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement