Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: सपा के गढ़ शिकोहाबाद में BJP को मिलेगी कड़ी चुनौती, जानिए क्या है यहां का सियासी गणित

शिकोहाबाद की सीट UP Election 2022 में बीजेपी के लिए चुनौतीपूर्ण है क्योंकि मौजूदा बीजेपी विधायक अब सपा की तरफ से लड़ रहे हैं.

UP Election 2022: सपा के गढ़ शिकोहाबाद में BJP को मिलेगी कड़ी चुनौती, जानिए क्या है यहां का सियासी गणित
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने कई महत्वपूर्ण सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी जिसमें से एक शिकोहाबाद भी है. फिरोजाबाद जिले की शिकोहाबाद सीट राजनीतिक रूप से सपा का गढ़ मानी जाती है. समाजवादी पार्टी ने पिछली बार यहां बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी. ऐसे में अब यह देखना अहम होगा कि UP Election 2022 में इस  सीट पर किसका परचम लहराता है. 

ये हैं इस बार के प्रत्याशी

भाजपा ने इस बार इस सीट से ओम प्रकाश वर्मा ‘निषाद' को उतारा है. कांग्रेस ने यहां शशि वर्मा को टिकट दिया है. वहीं समाजवादी पार्टी ने यहां मुकेश वर्मा को टिकट दिया है. गौरतलब है कि मुकेश वर्मा ने भाजपा छोड़ सपा ज्वाइन कर ली थी. इसी के तहत अब सपा ने उन्हें फिर से उम्मीदवार बना दिया है. 

खास बात यह है कि फिरोजाबाद समाजवादी पार्टी (सपा) की वीआईपी सीट मानी जाने वाली शिकोहाबाद विधानसभा के आंकड़े बताते हैं कि मतदाता किसी भी एक प्रत्याशी पर ज्यादा दिन तक भरोसा नहीं करते. हर चुनाव में वह अलग-अलग प्रत्याशी को चुनकर विधानसभा भेजते हैं. 

क्या है जातीय सामाजिक समीकरण

इस सीट पर जातीय गणित की बात करें यादव 90 हजार, निषाद 75 हजार, जाटव 45 हजार, मुस्लिम 25 हजार, वैश्य 25 हजार, ब्राह्मण 25 हजार, क्षत्रिय 05 हजार, बघेल,कुशवाहा 25 हजार  और अन्य पिछड़ा वर्ग के 20 हजार वोटर हैं और ये ही इस बार यहां सपा और भाजपा का भविष्य तय करेंगे.

क्या था पिछला गणित

पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो साल 2017 में शिकोहाबाद में कुल 40.91 प्रतिशत वोट पड़े थे. 2017 में भारतीय जनता पार्टी से मुकेश वर्मा ने समाजवादी पार्टी के संजय कुमार को 10777 वोटों के मार्जिन से हराया था. वहीं तीसरे नंबर पर बसपा का प्रत्याशी था. ऐसे में अब यह देखना अहम होगा कि इस बार इस सीट पर बीजेपी विधायक के दल बदलने के बाद नए प्रत्याशी के दम पर जीत दर्ज कर पाती है या मुकेश वर्मा भाजपा को दूसरा झटका दे देंगे.

यह भी पढ़ें- UP Assembly Election 2022: क्या फिरोजाबाद में BJP इस बार लगा पाएगी जीत की हैट्रिक?

पार्टी प्रत्याशी वोट
भाजपा मुकेश वर्मा 87,851
सपा संजय कुमार 77074
बसपा शैलेष कुमार 37,512

यह भी पढ़ें-UP में किसानों को मुफ्त बिजली, लड़कियों को स्कूटी समेत BJP के घोषणापत्र में क्या खास?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement