Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RuPay Card को लेकर भारत सरकार बना रही बड़ा प्लान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

RuPay Card का इस्तेमाल अभी ओमान, नेपाल, भूटान, फ्रांस, यूएई, मलेशिया और सिंगापुर में किया जा रहा है.

RuPay Card को लेकर भारत सरकार बना रही बड़ा प्लान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

निर्मला सीतारमण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: RuPay कार्ड का इस्तेमाल अब आने वाले दिनों में यूरोप के भी कई देशों में शुरू होने की संभावना है. मंगलवार को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि भारत सरकार विभिन्न देशों से रुपे कार्ड को मंजूरी दिलाने के लिए बातचीत कर रही है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा भारत सरकार UPI, BHIM App और एनसीपीआई की स्वीकार्यता को लेकर इस तरह काम कर ही है कि उनके देशों में उनकी जो सिस्टम हैं वह हमारे सिस्टम के साथ मिलकर काम कर सकें.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये बातें प्रतिष्ठित ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूट थिंक-टैंक में प्रख्यात अर्थशास्त्री ईश्वर प्रसाद के साथ एक बातचीत कार्यक्रम के दौरान कहीं. दरअसल उनसे अमेरिका में पढ़ने वाले एक भारतीय छात्र ने UPI के भविष्य को लेकर सवाल किया था. छात्र ने निर्मला सीतारमण से पूछा, "मैं यहां मैरीलैंड विश्वविद्यालय का छात्र हूं. मुझे UPI सिस्टम पर वास्तव में गर्व है. मैं सिर्फ यह पूछना चाहता था कि UPI के लिए भविष्य की क्या योजनाएं हैं और हम इसे दुनिया के साथ कैसे शेयर कर सकते हैं?"

पढ़ें- Jan Dhan Accounts में जमा हुए 1.5 लाख करोड़ रुपये, 30% खाताधारकों के पास नहीं हैं डेबिट कार्ड

इस सवाल के जवाब के में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम अलग-अलग देशों से बात कर रहे हैं. सिंगापुर और UAE सभी अब अपने देशों में रुपे को स्वीकार्य बनाने के लिए आगे आए हैं.

पढ़ें- सरकार ने कहा, महंगाई को कम कर रहा है Russian Crude Oil, पढ़ें कितनी सही है बात

किन देशों में चलता है रुपे कार्ड?
इस समय रुपे कार्ड और यूपीआई सिंगापुर, नेपाल, यूएई, भूटान, मलेशिया और फ्रांस में चल रहे हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यूपीआई सिस्टम पर बातचीत चल रही है. रूस ने भी यूपीआई और FPS को लेकर दिलचस्पी दिखाई है. सितंबर 2021 में NPCI और लिक्विड ग्रुप में सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, कंबोडिया, हांगकांग,ताइवान, साउथ कोरिया और जापान में UPI बेस्ड QR कोड बेस्ड पेमेंट सिस्टम लागू करने को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement