Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tata Son's करेगा Air India और विस्तारा का विलय, Singapore Airlines करेगी 2,058 करोड़ का निवेश

Tata Sons अब उड्डयन क्षेत्र में अपना एकाधिकार स्थापित करने की प्लानिंग कर रहा है. अहम बात यह है कि इसमें सिंगापुर एयरलाइंस बड़ी भूमिका निभाएगा.

Tata Son's करेगा Air India और विस्तारा का विलय, Singapore Airlines करेगी 2,058 करोड़ का निवेश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) और टाटा संस (Tata Son's) ने घोषणा की है कि वे एयर इंडिया और विस्तारा (Air India Vistara Merger) को विलय करने के लिए सहमत हो गए हैं. लेन-देन के हिस्से में SIA को 2,058.5 करोड़ रुपये (250 मिलियन डॉलर) के निवेश पर विलय में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलने वाली है. यह 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़े हुए एयर इंडिया समूह में होगी.

जानकारी के मुताबिक इस विलय में कई बड़ी कंपनियां होंगी. एयर इंडिया, विस्तारा, एयरएशिया इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस होंगे और सभी एयरलाइनों का विलय मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है. समूह पहले से ही एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया को एक इकाई में विलय करने की प्रक्रिया में है जो कम लागत वाली उड़ान विकल्प प्रदान करेगी. इसके जरिए आम आदमी तक एयरलाइन की पहुंच बनाई जा सकेगी.

सरकार का बड़ा ऐलान, जब्त होंगे सभी iPhone, दुकानों पर नहीं मिलेगा Apple का सामान

आपको बता दें कि Tata Sons के स्वामित्व वाली विस्तारा एयरलाइन (Vistara) में सिंगापुर एयरलाइन (Singapore Airlines) के पास 49 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि 51 फीसदी हिस्सेदारी टाटा ग्रुप के पास है. इस सौदे को मार्च 2024 तक पूरा होना है. जानकारी के मुताबिक इस विलय के बाद Air India देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बन जाएगी. 

1 दिसंबर को लॉन्च होगा RBI डिजिटल रुपया, जानें कैसे कर सकेंगे इसका इस्तेमाल

गौरतलब है कि टाटा संस ने अक्टूबर 2021 में 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाकर एयर इंडिया को भारत सरकार से खरीद लिया था. सरकार ने अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए 12,906 करोड़ रुपये का रिजर्व प्राइस रखा था. टाटा संस ने इसी साल जनवरी में एयरलाइन का परिचालन औपचारिक रूप से अपने हाथों में ले लिया था. इसके बाद से कंपनी लगातार एयर इंडिया की बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करने से लेकर इसके विस्तार पर काम कर रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement