Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC की इस योजना में 7,700 रुपये का करें निवेश, मिलेगा 54.50 लाख रुपये का फंड

LIC की एक ऐसी पॉलिसी है जो आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार को वित्तीय तौर पर सुरक्षित महसूस करवाती है. आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में-

Latest News
LIC की इस योजना में 7,700 रुपये का करें निवेश, मिलेगा 54.50 लाख रुपये का फंड

LIC Jeevan Labh Policy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जीवन बीमा निगम (LIC) भारत में सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है. भारत में बीमा क्षेत्र में सरकारी स्वामित्व वाली बीहेमोथ की 60 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी है. विश्वास की वजह से भारत में किसी भी अन्य कंपनी के मुकाबले एलआईसी के बीमाधारक ज्यादा हैं. एक अन्य कारक यह है कि एलआईसी शानदार और इनोवेटिव स्कीम लाता है जो युवा पेशेवरों और यहां तक ​​कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी आकर्षित करती हैं. एलआईसी की जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) ऐसी ही एक पॉलिसी है.

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh Policy)  मृत्यु लाभ के साथ एक गैर-लिंक्ड योजना है. पॉलिसीधारक अपनी प्रीमियम राशि और अवधि चुन सकते हैं. एलआईसी के जीवन लाभ का प्लान नंबर 936 है और इसका यूआईएन नंबर 512N304V02 है.

एलआईसी जीवन लाभ एलिजिबिलीटी

एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) एक सीमित प्रीमियम बंदोबस्ती योजना है. यह मृत्यु लाभ के साथ आता है जिसे मृत्यु पर बीमित राशि कहा जाता है. मृत्यु लाभ मृत्यु की तिथि तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के 105 प्रतिशत से कम नहीं होगा. पॉलिसी की मैच्योरिटी तिथि तक पहुंचने के बाद एक व्यक्ति को बीमा राशि का भुगतान भी किया जाएगा.

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी की न्यूनतम मूल बीमा राशि 2,00,000 रुपये है. इस पॉलिसी के लिए व्यक्ति की आयु 8 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 21 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए, पॉलिसी धारक की आयु अधिकतम 54 वर्ष होनी चाहिए; 25 वर्ष के लिए, एक व्यक्ति की आयु 50 वर्ष होनी चाहिए. पॉलिसी की स्वीकृति के तुरंत बाद योजना का जोखिम कवरेज शुरू हो जाएगा.

एलआईसी जीवन लाभ के तहत मैच्योरिटी पर व्यक्ति एकमुश्त बड़ी राशि प्राप्त कर सकता है. पॉलिसीधारकों को 10,13 और 16 साल के लिए पैसा देना होगा. उन्हें 16 से 25 साल के बीच अपनी बीमा राशि मिलती है. इस नीति के लिए, एक व्यक्ति की आयु 75 वर्ष से अधिक नहीं हो सकती है.

50 साल की उम्र में 54.50 लाख रुपये पाने के लिए व्यक्ति को जल्दी निवेश शुरू करने की जरूरत है. उन्हें प्रतिदिन कम से कम 256 रुपये का निवेश करना होगा. यह प्रति माह 7,700 रुपये तक जुड़ जाता है. यानी यह कार की EMI से भी कम है.

एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) धारकों को 25 साल की उम्र में निवेश करना शुरू कर देना चाहिए. उन्हें सालाना 92,400 रुपये का निवेश करना चाहिए. यदि पॉलिसी 25 वर्ष के लिए है, तो उसने 41 वर्ष की आयु तक 20 लाख रुपये का निवेश किया होगा. परिपक्वता के बाद, गणना के मुताबिक उसे बीमित राशि और बोनस सहित 54.50 लाख रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:  Income Tax Deductions: 10 लाख तक की इनकम पर भी नहीं लगेगा कोई टैक्स, जानिए सीक्रेट ट्रिक

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement